Ayodhya News: अयोध्या धाम के विकास कार्यों को लेकर डीएम ने की बैठक, दिए निर्देश

Ayodhya News: जिलाधिकारी ने भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ व रामपथ के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की।

Report :  NathBux Singh
Update: 2023-03-10 15:10 GMT

Ayodhya DM Review meeting Over development works of Ayodhya Dham

Ayodhya News: अयोध्या धाम का चैमुखी विकास शासन की शीर्ष प्राथमिकताओं में है तथा अयोध्या धाम से जुड़ी हुई विभिन्न विकास परियोजनाओं से जुड़े हुये सम्बंधित अधिकारीगण अपने अपने कार्यों एवं दायित्वों का गम्भीरता के साथ निर्वाहन करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ व रामपथ के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने उक्त मार्गों के धीमी प्रगति पर सम्बंधित ठेकेदारों के विरूद्व आरोप पत्र (चार्ज शीट) जारी करने के निर्देश दिये तथा शीघ्र ही कार्य में आपेक्षित प्रगति न लाने की दशा में सम्बंधित ठेकेदारों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराये जाने की भी चेतावनी दी।

बैठक में ये मौजूद रहे

जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उपजिलाधिकारी सदर विशाल कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह, अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ति, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग (प्रान्तीय खण्ड), अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग (निर्माण खण्ड-4), प्रोजेक्ट मैनेजर जलनिगम (नागर कार्य इकाई), तहसीलदार सदर सहित सम्बंधित सहायक एवं कनिष्ठ अभियंताओं तथा सम्बंधित विभाग के अधिकारियों के साथ श्रीराम जन्मभूमि मंदिर को जोड़ने वाले प्रमुख सम्पर्क मार्गों यथा-रामपथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण सम्बंधित कार्यों के प्रगति की समीक्षा करते हुए सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

अयोध्या धाम का चैमुखी विकास शासन की शीर्ष प्राथमिकताओं में

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि अयोध्या धाम का चैमुखी विकास शासन की शीर्ष प्राथमिकताओं में है तथा अयोध्या धाम से जुड़ी हुई विभिन्न विकास परियोजनाओं से जुड़े हुये सम्बंधित अधिकारीगण अपने अपने कार्यों एवं दायित्वों का गम्भीरता के साथ निर्वाहन करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग खण्ड-3 व खण्ड-4 को उक्त पथों पर कम से कम दो शिफ्टों में पर्याप्त मानव संसाधन एवं मशीनरी का प्रयोग सुनिश्चित कराते हुये आपेक्षित समयावधि में पूर्ण गुणवत्ता के साथ समस्त कार्यों को पूर्ण कराना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये तथा समस्त मार्गों को आपेक्षित समय में पूर्ण करने हेतु प्रत्येक दिन के कार्य का लक्ष्य निर्धारित कर उसे रोजाना पूर्ण कराने हेतु सम्बंधित अधिशाषी अभियन्तागण व सम्बंधित ठेकेदारों को निर्देशित किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने रामपथ पर चैनेजवार जे0ई0ए0ई0 की टीमें लगाने तथा सभी चैनेजों पर अधिक से अधिक मानव संसाधन लगाकर दो शिफ्टों में तीव्र गति से कार्य कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिशाषी अभियंत्राओं को अपने-अपने विभाग से सम्बंधित कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित रखने हेतु भी निर्देशित किया।

इनका रोका गया एक दिन का वेतन

जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित होने तथा बिना किसी पूर्व सूचना के मुख्यालय से बाहर जाने पर अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग निर्माण खण्ड-3 का एक दिन का वेतन रोकने तथा स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी द्वारा धर्मपथ के कार्यों को भी प्रारम्भ कराये जाने के सम्बंध में सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने पंचकोसी परिक्रमा मार्ग तथा चैदहकोसी परिक्रमा मार्ग के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण सम्बंधी कार्यों में भी तेजी लाने के निर्देश दिये।

Tags:    

Similar News