Ayodhya News: हनुमानगढ़ी के पास गरजा जिला प्रशासन का बुलडोजर, गोलाई मार्केट को किया ध्वस्त

Ayodhya News Today: भक्तिपथ हरद्वारी बाजार से जन्मभूमि सड़क चौड़ीकरण कार्ययोजना को आगे बढाते हुए आज हनुमानगढ़ी के सामने करीब तीन दर्जन दुकानों पर प्रशासन का बुलडोजर चला।

Report :  NathBux Singh
Update: 2022-11-06 13:34 GMT

हनुमानगढ़ी के पास चला जिला प्रशासन का बुलडोजर

Ayodhya News: भक्ति मार्ग के चौड़ीकरण की जद में आ रही थी हनुमानगढ़ी की प्राचीन गोलाई मार्केट को आज ध्वस्त कर दिया गया। इसी के साथ गोलाई मार्केट के 26 दुकानदारों में से 19 को कोशलेस कुंज टेढ़ी बाजार मार्केट में दुकानों के आवंटन का पत्र दिया गया। 31अक्टूबर को जिला प्रशासन ने भक्ति मार्ग में आने वाली दुकानों को ध्वस्त करने का फैसला किया था। गोलाई मार्केट के दुकानदारों ने पंचकोशी परिक्रमा तक दुकानें खाली करने का समय मांगा था। इसके बाद गोलाई मार्केट के दुकानदारों ने स्वतः दुकानें खाली कर दीं। इसके बाद आज एडीएम प्रशासन अमित सिंह ने की ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करते हुए भक्ति मार्ग के चौड़ीकरण में अवरोधक बन रही दुकानों को ध्वस्त कर दिया।

तीन दर्जन दुकानों पर प्रशासन का चला बुलडोजर

भक्तिपथ हरद्वारी बाजार से जन्मभूमि सड़क चौड़ीकरण कार्ययोजना को आगे बढाते हुए आज हनुमानगढ़ी के सामने करीब तीन दर्जन दुकानों पर प्रशासन का बुलडोजर चला। अयोध्या उधोग व्यापार मंडल ट्रस्ट के अध्यक्ष नन्द कुमार गुप्ता ने उपरोक्त कार्रवाई की निन्दा करते हुए प्रशासन पर वादा खिलाफी का आरोप लगाया।

गुप्ता ने बताया प्रशासन संग समन्वय बैठक में विस्थापित करने से पहले स्थापित करने की बात तय हो जाने के बाद ही व्यापारियों ने आधार पासबुक सहमति दिया था। कागज/सहमति पाते ही प्रशासन अपने वादे से पलट गयी और बगैर स्थापित किये करीब तीन दर्जन व्यापारियों की दुकानो को भरे मेले मे भारी पुलिस बल लगाकर जबरिया ढहा दिया।

प्रशासन की ओर से ये तोड़फोड़ गैरकानूनी अवैध है: गुप्ता

गुप्ता ने कहा कि प्रशासन संग 13 मीटर चौड़ाई तय हुई थी और जब प्रशासन का डीपीआर 14 मीटर है। गजट 14मीटर का किया गया तो किस आधार पर 18 से 20 मीटर तक दुकानों को तोड़ा गया। यह तोड़फोड़ गैरकानूनी अवैध है। ये भवन करीब तीन सौ वर्ष पुराना होने के साथ ही लोग यहां पर पांच सात पुश्तों से हनुमानजी का प्रसाद बेचकर अपने परिवार की रोजी रोटी चलाते थे। एकाएक दुकानें टूट जाने से इन लोगों पर परिवार की जीविका चलाने का खतरा आ गया है।

अयोध्याधाम हैरिटेज सिटी में शामिल होने के कगार पर 

यूनेस्को में दस प्वाइट में सात प्वाइट लेकर जहां अयोध्याधाम हैरिटेज सिटी में शामिल होने के कगार पर है। वहीं इस अनियोजित विकास से शहर के पुराने ऐतिहासिक हैरिटेज धरोहरों को लगातार तोड़ने से नवैयत बदलने के कारण अयोध्या धाम की हैरिटेज सिटी में शामिल होने की महत्वाकांक्षा धराशाही होने के कगार पर आ गयी है। जब सरकार नई अयोध्या बसा रही है तो पुरानी अयोध्या के हैरिटेज बिल्डिग ऐतिहासिक धरोहरों, नक्काशीदार मंदिर के परकोटा, गलियों की अयोध्या को संरक्षित किया जाना चाहिए।

Tags:    

Similar News