Ayodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में PM मोदी के साथ मौजूद रहेंगे 200 मेहमान, PMO फाइनल करेगा लिस्ट

Ayodhya Ram Mandir: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा अब अयोध्या में राम लला के अभिषेक समारोह में आमंत्रित करने के लिए मेहमानों की सूची तैयार करना भी शुरू कर दिया है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-10-19 02:55 GMT

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir: रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां जोरो-शोरों पर चल रही है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा अब अयोध्या में राम लला के अभिषेक समारोह में आमंत्रित करने के लिए मेहमानों की सूची तैयार करना भी शुरू कर दिया है। जिन्हे अगले साल जनवरी में होने वाले राम लला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा। इसी के साथ यह भी सूची तैयार की रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र के साथ राम मंदिर में भूतल पर कौन-कौन मौजूद रहेगा। इसे लेकर भी तैयारी की जा रही है।

PMO तय करेगा पीएम मोदी के साथ कौन-कौन होगा शामिल?

श्री राम जन्मभूमित तीर्थ के मुताबिक जो सूची तैयार हो रही है, उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सर संघ चालक मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत 200 विशिष्ट अतिथि शामिल हो सकते हैं। इनके अलावा 200 विशिष्ट अतिथियों में और कौन-कौन शामिल होगा। इसकी सूची श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट संघ परिवार व राज्यसरकार की सहमति से प्राप्त सूची प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को भेजेगा। इसके बाद विशिष्ट अतिथियों के नाम पीएमओ ही तय करेगा।

इनको दी जाएगी प्राथमिकता

जानकारी के मुताबिक 200 विशिष्ट अतिथियों में मुख्य रूप से धर्मगुरू, सनातन धर्माचार्य,विभिन्न पंथ-संप्रदाय से जुड़े गुरु, संघ के बड़े नेता, मंदिर आंदोलन से जुड़े लोग या फिर उनके परिवार, राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय अतिथि शामिल होंगे। साथ ही इतना तय हो गया है कि गर्भगृह के सामने यह संख्या 200 लोगों से ज्यादा नहीं होगी। सुरक्षा कारणों से भूतल पर सभी अतिथि नहीं रह पाएंगे। ऐसे में प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने वाले देश विदेश से आठ आठ हजार मेहमानों के भी बैठने की व्यवस्था करने की तैयारी की जा रही है। इन सभी लोगों को मंदिर परिसर में परकोटे व मंदिर के बीच के स्थानों पर बैठाने की तैयारी की जा रही है।

भव्य राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम मकर संक्रांति के बाद शुरू हो जाएगा। करीब एक हफ्ते तक चलने वाले धार्मिक अनुष्ठान के अंतिम दिन 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य पूजा व औपचारिक रूप से रामदरबार के पट खोलेंगे। वहीं बताया गया है कि आम भक्तों के लिए 24 जनवरी से मंदिर के पट खोल दिए जाएंगे।

Tags:    

Similar News