Ayodhya: अग्निवीर भर्ती रैली आज से शुरू, 13 जिलों के अभ्यर्थी होंगे शामिल

Agniveer Recruitment Rally: आज से रामनगरी अयोध्या में अग्निवीर योजना के तहत सेना भर्ती रैली शुरू हो रही है। भर्ती में 13 जिलों के अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-24 11:10 IST

Agniveer Recruitment Rally: एआरओ अमेठी के तहत 13 जिलों के युवाओं को रोजगार देने के लिए आज यानी सोमवार से अग्निवीर योजना के तहत सेना में भर्ती की रैली शुरू हो रही है। यह भर्ती अयोध्या के डोगरा रेजिमेंटल सेंटर के रैली ग्राउंड में हो रही है। भर्ती प्रक्रिया दो जुलाई तक चलने वाली है। बीते दिन यानी रविवार को ब्रिगेडियर के रंजीव सिंह और डीएम नितीश कुमार ने बैठक करके सेना भर्ती की तैयारी को अंतिम रूप दिया। सेना के अधिकारियों ने अभ्यर्थियों से किसी भी दलाल के चक्कर में न फंसने की सलाह दी है। इस सेना भर्ती रैली में अम्बेडकरनगर, अमेठी, अयोध्या, बस्ती, कौशांबी, कुशीनगर, महराजगंज, प्रयागराज, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, संतकबीर नगर और सिद्धार्थ नगर के अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका मिलेगा। 

ये है भर्ती की प्रक्रिया

जानकारी के अनुसार, इस भर्ती रैली में फिजिकल फिटनेस टेस्ट यानी पीएफटी भी शामिल है। इस पीएफटी में 1.6 किलोमीटर दौड़, जिग जैग बैलेंस, नौ फिट डिच और बीम शामिल है। पीएफटी में पास होने वाले अभ्यर्थी पीएमटी यानी फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट के लिए आगे बढ़ेंगे। इस टेस्ट में अभ्यर्थियों की ऊंचाई, वजन और छाती के विस्तार को मापना शामिल होगा। यहां से अगर अभ्यर्थी पीएमटी पास कर लेते हैं तो वे सीधा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए योग्य होंगे। इसके बाद जिन अभ्यर्थियों के दस्तावेज में सब सही पाया जाएगा, वे मेडिकल जांच के लिए बुलाए जाएंगे। रैली भर्ती की कार्यवाही सुबह 02.30 बजे मैदान में इंट्री के साथ शुरू होगी।

विभिन्न ट्रेड के लिए अलग तारिख तय

भर्ती में विभिन्न ट्रे़ड के लिए अलग-अलग तारिख तय किया गया है। इसके तहत

  • 24 जून - अग्निवीर ट्रेड्समैन (10वीं पास) और अग्निवीर ट्रेड्समैन (आठवीं (पास) की श्रेणी के लिए अंबेडकरनगर, अमेठी, अयोध्या, बस्ती, कौशांबी, कुशीनगर, महाराजगंज, प्रयागराज, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, संतकबीरनगर और सिद्धार्थनगर।
  • 25 जूनः अग्निवीर कार्यालय सहायक-एसकेटी अग्निवीर तकनीकी श्रेणी के लिए अंबेडकरनगर, अमेठी, अयोध्या, बस्ती, कौशांबी, कुशीनगर, महाराजगंज, प्रयागराज, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, संतकबीरनगर और सिद्धार्थनगर।
  • 26 जूनः अम्बेडकरनगर, बस्ती व महराजगंज जिलों के लिए अग्निवीर जनरल ड्यूटी के लिए भर्ती रैली।
  • 27 जून: कुशीनगर, कौशांबी, संतकबीरनगर और सिद्धार्थनगर जिलों के लिए अग्निवीर जनरल ड्यूटी की भर्ती।
  • 28 जूनः सुल्तानपुर और प्रयागराज के लिए अग्निवीर जनरल ड्यूटी की भर्ती ।
  • 29 जून: प्रतापगढ़ और अमेठी के लिए अग्निवीर जनरल ड्यूटी की भर्ती ।
  • 30 जूनः अयोध्या व रायबरेली के लिए अग्निवीर जनरल ड्यूटी की भर्ती रैली।
  • 1-2 जुलाईः मेडिकल परीक्षण
Tags:    

Similar News