Ram Mandir Inauguration: श्री राम मंदिर के लिए 108 रथों में जोधपुर से आ रहा 600 किलो शुद्ध घी, नौ साल लगे बनाने में, जाने इसकी कहानी

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर बनने के बाद पहली पूजा और हवन के लिए पूरे देश में तैयारी हो रही है। इसी तैयारी में जोधपुर से 6 क्विंटल घी को लाया जाएगा। यह देसी गाय का विशु्द्ध देसी घी है जिसे पिछले 9 सालों से तैयार किया जा रहा है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2023-09-19 07:40 IST

Ayodhya Ram Mandir Inauguration (Pic - Social Media)

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर बनने के बाद पहली पूजा और हवन के लिए पूरे देश में तैयारी हो रही है। इसी तैयारी में जोधपुर से 6 क्विंटल घी को लाया जाएगा। यह देसी गाय का विशु्द्ध देसी घी है जिसे पिछले 9 सालों से तैयार किया जा रहा है। इस घी का इस्तेमाल पहली आरती के साथ बड़े पैमाने पर हवन सामग्री में डालने के लिए भी किया जाएगा। इसे 108 रथों में जोधपुर से 27 नवम्बर को अयोध्या रवाना किया जाएगा।

देसी गाय का घी

श्री राम मंदिर के लिए खास घी देसी गाय के दूध से बनाया गया है। इसी घी से मंदिर में पहला अखंड दीपक प्रज्वलित किया जाएगा। इसके अलावा मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दौरान महायज्ञ में भी यही घी प्रयोग में लाया जाएगा। जोधपुर से हवन सामग्री भी अयोध्या लाई जा रही है।

Photo- Social Media

कौन बना रहा है घी

राम मंदिर के लिए घी जोधपुर के बनाड़ के पास श्री महर्षि ओम संदीपनी राम धाम गौशाला में बनवाया गया है। गायों को गौशाला में ही तैयार चारा दिया जाता था और उन्हें बाहर का कुछ भी खाने के लिए नहीं दिया जाता था। गौशाला में काम करने वाले लोगों के लिए सात्विक नियम थे और गौशाला में 24 घंटे श्रीमदभागवदगीता चलती रहती थी।

Photo- Social Media

बहुत गहन देख रेख में अत्यंत स्वच्छता आउट सात्विकता से घी बनाया गया है। बताया जाता है कि 600 किलो घी जमा कर लिया गया है। इसे 108 पतीलों में भर कर खास 108 रथों से पहुंचाया जाएगा। इन रथों में 216 बैल लगाए जाएंगे। जोधपुर से अयोध्या की दूरी 1150 किलोमीटर की है यह दूरी 21 दिन में पूरी होगी।

Photo- Social Media

खास है गौशाला

संदीपन महाराज के मुताबिक कि 2014 में उन्होंने गोकशी के लिए ट्रक से भेजी जा रही गायों को बचाया था। इस ट्रक में करीब 60 गाय थीं। उन्होंने निर्णय लिया कि वह अपनी गौशाला शुरू करेंगे और इन गायों की सेवा करेंगे। इसी दौरान राम मंदिर बनने की उम्मीद बढ़ने लगी तो उन्होंने और गायों को एकत्रित करना शुरू कर दिया। इसी गौशाला से ये घी बनवाया गया है।

Tags:    

Similar News