Ram Mandir: जानकी मंदिर के महंत को मिला राम मंदिर ट्रस्ट का निमंत्रण, जनकपुरवासी उपहार लेकर जाएंगे अयोध्या

Ram Mandir: भगवान राम के ससुराल जनकपुर स्थित जानकी मंदिर के महंत को निमंत्रण दिया गया है। जानकी मंदिर के उत्तराधिकारी राम रोशन दास ने निमंत्रण मिलने की पुष्टि की है।

Update: 2023-12-24 02:07 GMT

Ram Mandir (Social Media)

Ram Mandir: प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में भव्य रामलला मंदिर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। 22 जनवरी 2024 को होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए गणमान्य नागरिकों को ट्रस्ट की ओर से न्योता भेजा जा रहा है। इसी क्रम में भगवान राम के ससुराल जनकपुर स्थित जानकी मंदिर के महंत को निमंत्रण दिया गया है। जानकी मंदिर के उत्तराधिकारी राम रोशन दास ने निमंत्रण मिलने की पुष्टि की है।

राम रोशन दास ने बताया कि शुक्रवार देर शाम निमंत्रण पहुंचा। 22 से 24 जनवरी तक अयोध्या में उल्लास और उत्सव के साथ रहेंगे। धनुषा मंदिर के महंत राम तपेश्वर दास ने भगवान राम को दामाद के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। मिथिला और पूरे नेपाल के लोगों में जश्न का माहौल है। मेरे दामाद के पास पहले कोई घर नहीं था लेकिन अब वह बनने जा रहा है। अब हमारी बेटी और दामाद के पास अपना घर है और वे खुश रहेंगे तो हम भी संतुष्ट और प्रसन्न रहेंगे।

जनकपुरवासी भार लेकर पहुंचेंगे अयोध्या

मिथिला की संस्कृति में बेटी का परिवार दामाद के घर भार (उपहार) भेजता है। मिथिला के दामाद भगवान श्री राम नए घर में प्रवेश करने जा रहे हैं लिहाजा जनकपुरवासी इस खास अवसर पर भार लेकर अयोध्या पहुंचेंगे। इसको लेकर शनिवार शाम को एक महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें जनकपुरधाम से भार लेकर अयोध्या तक की यात्रा की रूपरेखा तय की गई। इस यात्रा का नाम जनकपुरधाम अयोध्या भार समर्पण यात्रा रखा गया है।

चार जनवरी को यह यात्रा जनकपुरधाम से प्रस्थान करेगी और अगले दिन यानी पांच जनवरी की शाम अयोध्या पहुंचेगी। भार में गृह प्रवेश से संबंधित सभी सामग्री, सोने-चांदी जड़ित थाल में प्रभु श्रीराम का चरणपादुका रहेगा। मिथिला के पकवान, मिठाई व फल भी रहेंगे। जनकपुरधाम से लगभग एक हजार भार आएगा। इसमें 500 श्रीराम मंदिर और 500 अयोध्या स्थित विभिन्न कुटियों में दिया जाएगा।

बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में विभिन्न क्षेत्रों के 4 हजार दिग्गजों को निमंत्रण दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। इस कार्यक्रम में बड़े विपक्षी नेताओं को भी न्योता भे

Tags:    

Similar News