Ayodhya: सफेद धोती व पीली चौबंदी में रामलला की पूजा करेंगे पुजारी, नया ड्रेस कोड लागू

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर में प्रभु श्रीराम की पूजा-अर्चना कर रहे पुजारियों के लिए मंदिर ट्रस्ट ने नया ड्रेस कोड लागू कर दिया है। साथ ही मंदिर में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर भी बैन लगा दिया गया है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-20 06:46 GMT

रामलला की पूजा-अर्चना करने वाले पुजारियों के लिए ड्रेस कोड लागू

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर ट्रस्ट ने पुजारियों को लेकर नए आदेश जारी किए हैं। मंदिर में रामलला की पूजा-अर्चना करने वाले पुजारियों के लिए अब ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है। लागू किए गए नए ड्रेस कोड के अनुसार, राम मंदिर के पुजारी अब सफेद धोती व पीली चौबंदी में नजर आएंगे। ट्रस्ट की तरफ से जल्द ही सभी पुजारियों को ड्रेस उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही रामलला की पूजा-अर्चना करने वाले मंदिर के सभी 25 पुजारियों को ट्रस्ट की तरफ से कीपैड फोन भी उपलब्ध कराया गया है। जानकारी के अनुसार, पुजारी राम मंदिर में अब सिर्फ कीपैड फोन का ही इस्तेमाल कर सकेंगे। एंड्रॉयड फोन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है।

पुजारियों के लिए नया ड्रेस कोड लागू

बीते दिन यानी शुक्रवार को राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मंदिर में नियुक्त किए गए नए पुजारियों के साथ बैठक की। साथ ही उन्हें राम मंदिर की आचार संहिताओं से परिचित कराया। इसी क्रम में पुजारियों के लिए नया ड्रेस कोड भी लागू कर दिया गया। जानकारी के अनुसार, ट्रस्ट की तरफ से पुजारियों को तीन सेट गर्मी के लिए व तीन सेट ठंडी के लिए ड्रेस उपलब्ध कराई जाएगी। पुजारी राम मंदिर में कीपैड वाले फोन का इस्तेमाल सिर्फ बात करने के लिए करेंगे। जबकि उनके एंड्रायड फोन को मंदिर में बने लॉकर रूम में जमा करा दिया जाएगा।

पूजा-पाठ के लिए रोस्टर भी जारी

बीते दिन हुई बैठक में राम मंदिर में पूजा-अर्चना करने वाले पुजारियों को निर्धारित किए गए रोस्टर से भी अवगत करा दिया गया है। रोस्टर की एक-एक प्रति सभी पुजारियों को उपलब्ध करा दी गई है। नए पुजारी अब इसी रोस्टर के अनुसार पुराने पुजारियों के साथ पूजा-पाठ करेंगे। जानकारी के अनुसार, जो पुजारी गर्भगृह में लगाए गए हैं, उनकी ड़्यूटी 8 से 10 घंटे की तय की गई है। जबकि कुबेर टीला, यज्ञ मंडपम, अस्थायी मंदिर में विराजमान हनुमान जी की पूजा-अर्चना के लिए अलग रोस्टर होगा। इन जगहों पर पुजारियों की ड्यूटी 4 से 6 घंटे की होगी। बता दें, यह व्यवस्था 22 जुलाई से प्रभावी होगा।

Tags:    

Similar News