Ayodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे पीएम मोदी, मंदिर ट्रस्ट की ओर से भेजा जाएगा आमंत्रण पत्र

Ayodhya Ram Mandir: जैसे-जैसे निर्माण कार्य अपने अंत की ओर बढ़ रहा है, राम मंदिर ट्रस्ट बोर्ड रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने में जुट गया है।

Update: 2023-06-02 14:47 GMT
Ayodhya Ram Mandir pm modi (photo: social media )

Ayodhya Ram Mandir: प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य जोर शोर से चल रहा है। दिसंबर तक मंदिर के निर्माण कार्य को संपन्न करने का लक्ष्य है ताकि अगले साल आम लोगों के लिए इसे खोला जा सके। जैसे-जैसे निर्माण कार्य अपने अंत की ओर बढ़ रहा है, राम मंदिर ट्रस्ट बोर्ड रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने में जुट गया है। ट्रस्ट ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करवाने का निर्णय लिया है।

ट्रस्ट की ओर से प्रधानमंत्री को बकायदा एक आमंत्रण भेज जाएगा, जिसमें उनसे अपने व्यस्त दिनचर्या से थोड़ा समय निकालकर इस पवित्र कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की जाएगी। इस पत्र में ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के हस्ताक्षर होंगे। जानकारी के मुताबिक, बीते दिनों श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की के ट्रस्टियों की एक बैठक हुई थी, जिसमें कई अहम निर्णय लिए गए थे।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि बैठक में तय किया गया कि भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का पूजन सात दिनों तक किया जाएगा। जिसमें सात ज्योतिषाचार्य के ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देवगिरी की तरफ से शुभ मुहूर्त के लिए मंथन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को दिसंबर 2023 से 26 जनवरी 2024 के बीच कार्यक्रम की संभावित तिथियों के बारे में बताया जाएगा।

देशभर के मंदिरों में होगा कार्यक्रम का आयोजन

जिस दिन अयोध्या स्थित राममंदिर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी, उस दिन देशभर के मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसका आयोजन श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से किया जाएगा। इस दौरान मंदिरों में अयोध्या में हो रहे कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। दरअसल, ये कवायद इसलिए की जा रही ताकि लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ अयोध्या में अचानक जमा न हो जाए। अयोध्या फिलहाल इतनी बड़ी संख्या में लोगो की भीड़ झेलने में सक्षम नहीं है। बुनियादी ढांचे के साथ सुविधाओं का भी अभाव है। साथ ही सुरक्षा भी बड़ी चुनौती है।

बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा की तारीख फिलहाल तय नहीं की गई है लेकिन माना जा रहा है कि इसके मकर संक्राति के आसपास होने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर और गर्भगृह का काम 15 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। अगले साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं। प्राण प्रतिष्ठा की जो तारीख तय की जा रही है, तब तक देश में माहौल भी चुनावी हो चुका होगा। ऐसे में इस कार्यक्रम के सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं।

Tags:    

Similar News