Ram Mandir: राम मंदिर में अनुष्ठान का आज दूसरा दिन, भ्रमण के बाद परिसर में प्रवेश करेंगे रामलला

Ram Mandir: विशेषज्ञों के मुताबिक श्री रामलला की मूर्ति का आज बुधवार को विधि-विधान के साथ परिसर में भ्रमण करवाया जाएगा। इसके बाद गर्भगृह का शुद्धिकरण किया जाएगा।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2024-01-17 02:24 GMT

Ram Mandir (Social Media)

Ram Mandir: रामनगरी अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर सात दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान जारी है, पहले दिन मंगलवार को प्रायश्चित पूजा और कर्मकूटि पूजन किया गया। इसी क्रम में अनुष्ठान के दूसरे दिन यानी आज बुधवार (17 जनवरी) को रामलला की मूर्ति का परिसर में भ्रमण करवाया जाएगा। इसके बाद रामलला मंदिर में प्रवेश करेंगे। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्र को बनाया गया है।

विशेषज्ञों के मुताबिक श्री रामलला की मूर्ति का आज बुधवार को विधि-विधान के साथ परिसर में भ्रमण करवाया जाएगा। इसके बाद गर्भगृह का शुद्धिकरण किया जाएगा, प्राण प्रतिष्ठा में मंगलवार को अनुष्ठान की शुरूआत की गई, प्राण प्रतिष्ठा की पूजा करीब तीन घंटे की हुई। चयनित मूर्ति का शुद्धीकरण करते हुए उनकी आंखों पर पट्टी बांधी गई है, यह पट्टी 22 जनवरी को खोली जाएगी।

सात दिन यजमान की भूमिका में रहेंगे डॉ. अनिल मिश्र

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ.अनिल मिश्र हैं। यजमान के रूप में उन्होंने मंगलवार को प्रायश्चित पूजन में हिस्सा लिया। अब वे सात दिनों तक यजमान की ही भूमिका में रहेंगे। प्राण प्रतिष्ठा कराने वाले कर्मकांडी ब्राह्मणों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, राममंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास, संघ प्रमुख मोहन भागवत और डॉ. अनिल मिश्र सपत्नीक मुख्य आयोजन के समय 22 जनवरी को उपस्थित रहेंगे।    

Tags:    

Similar News