Ram Mandir Live: भव्य राममंदिर के गर्भगृह के आसन में विराजमान हुए रामलला, मंत्रोच्चारण के साथ स्थापन

Ram Mandir Live: भगवान श्री रामनगरी अयोध्या में 16 जनवरी से शुरू हुए प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का आज गुरुवार को तीसरा दिन है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2024-01-18 10:59 GMT

Ram Mandir Live (Soical Media)

Ram Mandir Live: रामनगरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने में आज यानी गुरुवार से मात्र चार दिन रह गए हैं। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व शुरू हुए विशेष अनुष्ठान का आज तीसरा दिन है। शुभ मूहूर्त में रामलला को भव्य और दिव्य राम मंदिर के गर्भ गृह के आसन में स्थापित किया गया है। तीर्थ पूजन, जल यात्रा, जलाधिवास, और गंधाधिवास के बाद मंत्रोच्चारण के साथ स्थापना हुई।

बता दें कि इससे पहले 17 जनवरी को राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित होने वाली रामलला की नई मूर्ति को जन्मभूमि परिसर में लाया गया, इस दौरान मूर्ति को परिसर भ्रमण कराना प्रस्तावित था, लेकिन मूर्ति का वजन ज्यादा होने के कारण, इसकी जगह रामलला की 10 किलो की चांदी की मूर्ति का परिसर भ्रमण करवाया गया।  

Live Updates
2024-01-18 12:01 GMT

राम मंदिर के गर्भगृह आसन में राम मंदिर की स्थापना कर दी गई है। अनुष्ठान के तीसरे दिन सुबह से विधि-विधान से पूजा के बाद शुभ मुहूर्त में भगवान श्रीराम की मूर्ति की स्थापना की गई है।   

2024-01-18 11:01 GMT

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर के गर्भगृह में श्रीराम की चरण पादुकाएं भी रखी जाएगी। यह चरण पादुकाएं एक किलो सोना और 7 किलो चांदी से बनाई गई है। इन्हें हैदराबाद के श्रीचल्ला श्रीनिवास शास्त्री ने बनाया है, इसके अलावा राम मंदिर के भूतल के सभी दरवाजों को भी स्वर्ण मंडित किया जा चुका है। राम मंदिर का सिंहासन भी स्वर्ण जड़ित है, रामलाल सोने का मुकुंट भी धारण करेंगे।

2024-01-18 03:49 GMT

Ram Mandir Live: श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पोस्टर लगाए गए। 

2024-01-18 03:33 GMT

Ram Mandir Live:  आज गुरुवार 18 जनवरी 2024 को मध्याह्न 1:20 बजे संकल्प होगा। उसके बाद गणेशाम्बिकापूजन, वरुणपूजन, चतुर्वेदोक्त पुण्याहवाचन, मातृकापूजन, वसोर्धारापूजन (सप्त घृत मातृका पूजन), आयुष्यमन्त्रजप, नान्दीश्राद्ध, आचार्यादिचऋत्विग्वरण, मधुपर्कपूजन, मण्डपप्रवेश, पृथ्वी- कूर्म- अनन्त- वराह-यज्ञभूमि-पूजन, दिग्ररक्षण, पञ्चगव्य - प्रोक्षण, मण्डपाङ्ग वास्तुपूजन, वास्तु बलिदान, मण्डप सूत्रवेष्टन, दुग्ध- धारा, जलधाराकरण, षोडशस्तम्भपूजनादि मण्डपपूजा (तोरण, द्वार, ध्वज, आयुध, पताका, दिक्पाल, द्वारपालादिपूजा), मूर्ति का जलाधि वास, गन्धादिवास, सायंकालिक पूजन एवं आरती होगी।

2024-01-18 02:25 GMT

Ram Mandir Live: राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जा रही है। रामनगरी की गली-गली में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जा रहा है, इसी क्रम में सुरक्षा बढ़ाते हुए लता मंगेशकर चौक पर यूपी एटीएस के जवानों को तैनात कर दिया गया है।

Tags:    

Similar News