Ayodhya : पहली ही बारिश में ही टपकने लगी राम मंदिर की छत, मुख्य पुजारी ने किया दावा

Ayodhya News : अयोध्या के नए राम मंदिर के उद्घाटन को 6 महीने भी नहीं बीते कि उसके निर्माण में हुई खामियां सामने आने लगी हैं। सोमवार को हुई हल्की बारिश के बाद राम मंदिर में गर्भ गृह की छत टपकने का मामला सामने आया है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-24 15:50 GMT

Ayodhya News : अयोध्या के नए राम मंदिर के उद्घाटन को 6 महीने भी नहीं बीते कि उसके निर्माण में हुई खामियां सामने आने लगी हैं। सोमवार को हुई हल्की बारिश के बाद राम मंदिर में गर्भ गृह की छत टपकने का मामला सामने आया है। इस बात की पुष्टि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने की है। बता दें कि इसी साल 6 जनवरी को देश के प्रधानमंत्री ने जोर-शोर से अयोध्या में रामलला के नए मंदिर का उद्घाटन किया था, जिसमें देश-विदेश की कई बड़ी हस्तियां भी शामिल हुईं थीं। अब इस मंदिर के छत टपकने और आस-पास जलभराव होने का मामला सामने आया है।

सोमवार को मीडिया में दिए बयान में मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि 'पहली ही बारिश में राम मंदिर की छत से पानी टपकने लगा और बाहर परिसर में जलभराव हो गया है।' उन्होंने कहा कि अयोध्या राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में मंदिर के प्रकोष्ठ बनाए जा रहे हैं, जहां अन्य मूर्तियां स्थापित की जाएंगी। इन कार्यों के लिए अलग विभाग भी बन गया है। ये खुशी की बात है कि मूर्तियों की स्थापना 2025 तक हो जाएगी। जो मंदिर बन गए हैं और जहां रामलला विराजमान हैं, वहां पहली ही बारिश में पानी टपकने लगा। मंदिर के अंदर भी बरसात का पानी भर गया था। राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट को इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि बने मंदिरों से क्यों पानी टपक रहा है।

जो मंडप खुले हैं, उनमें पानी गिर सकता है

वहीं, राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा कि मैं अयोध्या में हूं। मैंने पहली मंजिल से बारिश का पानी गिरते हुए देखा। ऐसा अपेक्षित है, क्योंकि गुरु मंडप दूसरी मंजिल के रूप में आकाश के सामने खुला है और शिखर के पूरा होने से यह उद्घाटन ढक जाएगा। मैंने कुछ रिसाव भी देखा है। चूंकि पहली मंजिल पर यह काम प्रगति पर है, इसलिए सैंक्टम सेंटोरम में नाली बंद कर दी जाएगी, क्योंकि सभी मंडपों में पानी की ढलान मापी गई है और "सैंक्टम सेंटोरम" में पानी को मैन्युअल रूप से अवशोषित किया जाता है। उन्होंने कहा कि इसमें डिज़ाइन या निर्माण का कोई मुद्दा नहीं है, जो मंडप खुले हैं उनमें बारिश का पानी गिर सकता है, इस पर बहस हुई थी लेकिन नगर वास्तु मानदंडों के अनुसार उन्हें खुला रखने का निर्णय लिया गया था।

अभी चल ही रहा मंदिर का निर्माण

अयोध्या में राम मंदिर के प्रथम तल का कार्य पूर्ण होने के बाद 2024 की जनवरी में पीएम मोदी ने मंदिर का उद्घाटन कर दिया था। कहा गया था कि बाकी निर्माण चलता रहेगा लेकिन मंदिर को भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। तब से नए मंदिर परिसर में ही रामलला के दर्शन हो रहे हैं। अभी मंदिर के अन्य हिस्सों का निर्माण जारी है। 

Tags:    

Similar News