Ayodhya News: बहरीन के युवक ने राम गौशाला में किया गौ दान, चंपत राय रहे मौजूद

Ayodhya News: बहरीन के रहने वाले विजयन कुमारन ने अयोध्या राम गौशाला में गौदान किया। इस दौरान उनके साथ चंपत राय मौजूद रहे।

Report :  NathBux Singh
Update: 2024-05-23 10:40 GMT

गौ दान के दौरान मौजूद चंपत राय। (Pic: Newstrack)

Ayodhya News: बहरीन में निवास और व्यवसाय कर रहे एक व्यक्ति ने वहीं के एक मंदिर में लिए गए संकल्प के तहत सात अयोध्या पहुंचकर सात गौ दान किया है। श्री राम जन्मभूमि मंदिर, अयोध्या धाम में श्री रामलला विग्रह प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान बहरीन में किए गए पूजन की सफलता के लिए भक्त ने कारसेवकपुरम के श्री राम गोशाला में गोदान कर कार्य सिद्धि की कामना की। महाराष्ट्र के पुणे निवासी विजयन कुमारन वर्तमान में इस्लामिक देश बहरीन में रह कर कार्यक्रम संयोजन का कार्य करते हैं। 

प्राण प्रतिष्ठा पर भी मनाया था उत्सव

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान विजयन कुमारन ने अन्य अप्रवासीय भारतीयों के साथ मिल कर बहरीन के अस्कर स्थित दुर्गा मंदिर में भी पूजन कर उत्सव मनाया था। बहरीन के ही बुदइया स्थित हनुमान मंदिर के पुजारी श्रीकेस ने दुर्गा मंदिर में हुए पूजन की सफलता के लिए गोदान की सलाह दी थी। प्राण प्रतिष्ठा पूजन समारोह के लिए अप्रवासी भारतीयों के मध्य एकत्र निधि से हुए समारोह के बाद शेष निधि से कारसेवकपुरम गौशाला में सात गऊओ का दान किया गया। इनमें से एक गऊ व एक बछड़ा विजयान कुमारन व एक श्रीकेस ने व्यक्तिगत निधि से दान किया।

पूजन सफल बनाने के लिए गौ दान

विजयन कुमारन के अनुसार बहरीन के ही बुदैया में कश्मीर निवासी अजय जिंसी जो बिल्डर भी हैं ने लगभग 25 वर्ष पहले हनुमान मंदिर बनाया था। वहां भारतीयों की पांच सदस्यीय कमेटी ने हनुमत मूर्ति की स्थापना की थी, तीन हजार लोगों का लंगर भी चलता था। लगभग 5 साल पहले एक पंथ के फिरके ने स्थानीय पुलिस का सहयोग ले कर मंदिर बंद करा दिया। इस मंदिर में श्रीकेस पूजन करते थे। गौ दान के बाद विश्वास है कि अब पूजन सफल और सिद्ध होगा। गौ दान के समय श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री व विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चम्पत राय, विहिप के केंद्रीय मंत्री हरिशंकर, कारसेवकपुरम लेखा प्रभारी वीरेंद्र, गोशाला प्रभारी सर्वेश, राजेंद्र वर्मा, बालचंद, वरुण, अमित के अलावा पुरोहित व आचार्य इंद्रदेव, सहित अन्य आचार्य उपस्थित रहे। 

Tags:    

Similar News