Azamgarh News: स्वयं पर कीजिये पूर्ण विश्वास - बाबा विशाल भारत

Azamgarh News: बाबा विशाल भारत ने परिवार गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए अपने आर्शीवचन में कहा कि गुरु पूर्णिमा का पर्व है जो भी इसके अधिकारी है, जिनसे भी मैंने कुछ सीखा है उन सभी को प्रणाम निवेदित करता हूं।

Report :  Shravan Kumar
Update: 2024-07-23 10:35 GMT

 Baba Vishal Bharat (Pic: Newstrack)

Azamgarh News: जनपद के लालगंज विकास खंड के मई खरगपुर गांव स्थित आत्म अनुसंधान आश्रम परिसर के जया-विजया हाल में रविवार को गुरु पूर्णिमा पर परिवार गोष्ठी आयोजित की गयी। परम पूज्य बाबा विशाल भारत ने परिवार गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए अपने आर्शीवचन में कहा कि गुरु पूर्णिमा का पर्व है जो भी इसके अधिकारी है, जिनसे भी मैंने कुछ सीखा है उन सभी को प्रणाम निवेदित करता हूं। उन्होंने कहा कि आदि शिव व दत्तात्रेय के बाद मुझे नही लगता कि इन दो नामो के बाद धरती पर कोई पूर्ण गुरु हुआ हो। मेरा मानना है कि पूर्णिमा को प्राप्त कोई गुरु ही नही हुआ है। आंशिक गुरु हुए है। गुरु वशिष्ठ को यह दर्जा प्राप्त था। वह राम के गुरु थे। राम तो महातत्व थे। वह तो खुद गुरुओं के महागुरु थे। मैं गुरु बनने नहीं चला था। मैं किसी को शिष्य नहीं बनाया, कोई नहीं कह सकता कि मै शिष्य हूं। उसका यह कारण है कि मैं गुरु बनने चला ही नहीं था। मेरा उद्देश्य ही नही था गुरु बनना।

उन्होंने कहा कि गुरु बनना चाहता तो एक सीमा में बंध जाता, क्योकि मेरा लक्ष्य गुरु बनना हो जाता। रविवार को गुरु पूर्णिमा थी पूरे सौर्य मंण्डल - भारत में मनायी जा रही है। सत्य किसी को आलोचना, निन्दा, प्रशंसा, महिमा लगती हो तो लगती रहे। यह दुनिया हाथी की तरह है। हाथी के दो दांत होते है खाने के दूसरे दिखाने के दूसरे, जो आप में नहीं दिखी, जो आपके स्वभाव में नहीं है। मैं मानने के लिए नहीं जानने के लिए कहता हूं। सभी लोग करते हैं अपने मन की दोष दूसरों को देते हैं सामाजिक लोक लज्जा, परिस्थितियों, व्यवस्थाओं व तपस्या ने बाध्य कर दिया। किसी पर पूर्ण रूप से विश्वास न करें, आंशिक विश्वास करिए, पूर्ण विश्वास करना हो तो स्वयं पर कीजिए, दूसरों पर विश्वास करेंगे तो पक्का विश्वास घात होगा। गोष्ठी देर रात्रि तक चली। जिसके बाद श्रद्धालुओं ने परिसर में एक मन्दिर में स्थापित मां महाकाली, मां महालक्ष्मी, मां महासरस्वती गोरक्षनाथ, अधोरेश्वर महाप्रभु, कुण्ड में बने मदिर मां भगवती जी की आरती पूजन व परिक्रमा कर श्रद्धालुओं ने मनोकामना पूर्ण होने की कामना किया।

इस अवसर पर दिवाकर राय, आचार्य सर्वेश, विजयधर राय, बीके सिंह, सन्तोष कुमार पाठक, अनुरुद्ध राय, अनिल भूषण, नरेन्द्र सिंह पूर्वाचल विकास बोर्ड उपाध्यक्ष, देवेन्द्र सिंह, ध्रुव सिंह, शरद सिंह, ऋषिकांत राय, वेद प्रकाश श्रीवास्तव, डा पूनम तिवारी, डा वन्दना विद्यार्थी, रमाकान्त सिंह, तहसीलदार सिंह, गोरखनाथ सिंह, संजय सिंह, प्रकाश, सेमन्त सिंह सेगर, राहुल जायसवाल, राजेन्द्र सिंह खन्ना, बलवन्त सिंह, कृष्ण मुरारी, रमेश विश्वकर्मा, नगेन्द्र सहित अन्य भक्तगण उपस्थित रहे। आरती के उपरांत देर रात्रि भक्तों को प्रसाद वितरित किया गया। परिवार गोष्ठी कार्यक्रम का शुभारंभ दिनेश तिवारी ने मंगलाचरण से किया। संचालन प्रधानाचार्य रामनयन सिंह ने किया।

Tags:    

Similar News