Azamgarh News: एंटी करप्शन टीम के फर्जी तरीके से लेखपालों पर कार्रवाई करने पर SDM को ज्ञापन

Azamgarh News: दो पक्षों के विवाद के निस्तारण संबंधित कार्रवाई में से किसी एक पक्ष का संतुष्ट होना स्वाभाविक है।

Report :  Shravan Kumar
Update:2024-10-19 18:13 IST

Azamgarh News ( Pic- News Track)

Azamgarh News: एंटी करप्शन, विजिलेंस टीम द्वारा जबरन ट्रैप की कार्रवाई किए जाने के विरोध में लेखपाल संघ के पदाधिकारियों ने संपूर्ण समाधान दिवस पर उप जिलाधिकारी लालगंज को ज्ञापन दिया। लेखपाल संघ का आरोप है कि लेखपाल राजस्व विभाग का फील्ड कर्मचारी है, जिसका संबंध जनता से होता है, जनता के भूमि विवाद सहित अधिकांश समस्याओं से संबंधित संदर्भ निस्तारण हेतु लेखपाल के पास आते हैं। दो पक्षों के विवाद के निस्तारण संबंधित कार्रवाई में से किसी एक पक्ष का संतुष्ट होना स्वाभाविक है।

असंतुष्ट पक्ष अवैध अतिक्रमण की स्थिति में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पर प्रभावित व्यक्तियों के परिवार, लेखपाल से दुश्मनी ठान लेता है और लेखपाल को क्षेत्र की राजनीति से घसीटने का प्रयास किया जाता है। इस प्रकार विधि विरुद्ध कार्य करने में असफल एवं विविध कारणों से असंतुष्ट व्यक्ति लेखपाल के खिलाफ साजिश करके एंटी करप्शन टीम द्वारा पकड़वाने की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है।एंटी करप्शन कार्यालय द्वारा सामान्य शिकायत के आधार पर वास्तविक तथ्यों के परीक्षण किए बगैर शिकायतकर्ता को उकसाकर स्वयं बोलकर शिकायत प्रार्थना पर लिखवाया जाता है और प्री ट्रैप जांच की कागजी और औपचारिकता पूर्ण कर उसी दिन अथवा अगले दिन लेखपाल को फसाने का विविध प्रयास करके गिरफ्तार कर लिया जाता है।

अधिकांश प्रकरणों से शिकायत पत्र में उल्लेखित कार्य लेखपाल से संबंधित भी नहीं होता है और न ही लेखपाल द्वारा कोई रिश्वत की मांग की जाती है। लेखपाल को सामने मिलने पर शिकायतकर्ता द्वारा जबरन उसकी हाथ, वाहन, कक्ष में पैसा रखवा दिया जाता है। टीम द्वारा जबरन पकड़ कर लेखपाल के हाथ में पैसा रखवा कर, पाउडर लगवा कर अथवा अपने पाउडर लगे हाथ से लेखपाल का हाथ पकड़वाकर पानी के गिलास से धुल वाया जाता है। इस तरह की साजिश के तहत कार्रवाई से लेखपालों में असंतोष है।लेखपाल संघ ने शासन प्रशासन से मांग की है कि इस तरह की फर्जी कार्रवाई पर रोक लगाई जाए। इस दौरान लेखपाल संघ के महामंत्री राहुल कुमार तोमर, अजीत सिंह, अरविन्द यादव, प्रवीण सिंह, दिवाकर तिवारी, धीरेन्द्र सिंह, संतोष कुमार, अजय शर्मा, संतलाल, जाग्रति पाण्डेय, आदि लेखपाल उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News