Azamgarh News: मंत्री ए.के शर्मा ने किया वृक्षारोपण, बोले- प्रकृति हमारी दूसरी मां

Azamgarh News: मंत्री ए.के. शर्मा ने विकासखंड रानीपुर के ग्राम सभा धर्मसीपुर में पूजन के उपरांत वृक्षारोपण किया गया। इस दौरान उन्होंने वहां पर उपस्थित जन समूह को संबोधित भी किया।

Report :  Shravan Kumar
Update: 2024-07-20 15:57 GMT

मंत्री ने लगाया पेड़। (Pic: newstrack)

Azamgarh News: वृक्षारोपण जन आंदोलन 2024 के तहत आज पूरे प्रदेश में वृहद वृक्षारोपण का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु प्रत्येक जनपद में एक प्रभारी मंत्री एवं नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। वृक्षारोपण जन आंदोलन के तहत जनपद के नामित मंत्री नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री माननीय ए. के.शर्मा एवं जनपद के नोडल अधिकारी मंडलायुक्त आजमगढ़ श्री मनीष कुमार चौहान ने जनपद के विभिन्न भागों में वृक्षारोपण कर आम जनमानस को वृक्षारोपण हेतु प्रेरित किया।

प्रकृति हामारी दूसरी मां

मंत्री ए.के. शर्मा द्वारा विकासखंड रानीपुर के ग्राम सभा धर्मसीपुर में विधिवत पूजन के उपरांत वृक्षारोपण किया गया। इस दौरान उन्होंने वहां पर उपस्थित जन समूह को संबोधित भी किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि एक पेड़ मां के नाम स्लोगन द्वारा प्रधानमंत्री जी ने लोगों को वृक्षारोपण हेतु प्रेरित करने का कार्य किया है। पूरे प्रदेश में कुल 36.50 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य है। उसी के पूर्ति हेतु आज जनपद में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत पौधा रोपण हेतु आज मैं यहां उपस्थित हूं। उन्होंने कहा कि एक मां जो हमें पैदा करती है और दूसरी मां हमारी प्रकृति है। प्रकृति की कृपा के बिना हम जी नहीं सकते। अतः प्रकृति को संरक्षित रखने हेतु वृक्षारोपण आवश्यक है।हमारी संस्कृति में वृक्षों का अति महत्वपूर्ण स्थान है।वृक्षों की पूजा की जाती है। अतः हम सभी को वृक्ष लगाने, उसे बचाने तथा उसका संवर्धन करना चाहिए।

पेड़ संरक्षित रखने की अपील

जनपद के नामित नोडल अधिकारी मंडलायुक्त आजमगढ़ श्री मनीष चौहान ने भी जनपद मुख्यालय स्थित जिला पंचायत कार्यालय के समीप तथा विकासखंड मोहम्मदाबाद गोहना के ग्राम पंचायत खिड़गिलिया एवं विकासखंड रानीपुर के ग्राम पंचायत कसारी में पौधारोपण किया। उन्होंने समस्त जनपद वासियों से वृक्षारोपण करने एवं उन्हें संरक्षित रखने की भी अपील की। मंडला आयुक्त महोदय ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को पौधों का वितरण भी किया। इस दौरान जिलाधिकारी श्री प्रवीण मिश्र, पुलिस अधीक्षक श्री इलमारन जी, मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रशांत नागर ने भी अपनी मां के नाम वृक्षारोपण किया। जनपद स्तरीय समस्त अधिकारियों ने जनपद वासियों से एक पेड़ मां के नाम अवश्य लगाने तथा उसे संरक्षित रखने की अपील की।

वितरित किए गए पौधे

आजमगढ़ जनपद के उपनिबंधक लालगंज के प्रभारी सत्येंद्र गोंड व पूर्व उपनिबंधक लालगंज सुनील कुमार अपने कार्यालय में वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत सभी आए हुए लोगों को पौधे वितरण किया। साथ ही मेरा वृक्ष, मेरी संतान,मेरा पूर्वज स्लोगन के साथ सभी जनों को कम से कम दो पेड़ अवश्य रोपण का संकल्प कराया गया। आए हुए सभी पक्षकारों या अन्य को पौधे का वितरण कर वृक्षारोपण का सफल आयोजन कर पर्यावरण हेतु जन सामान्य को जागरूक करने का पुनीत कार्य किया गया। वृक्षों को लगाने के उपरांत मंत्री ने पेड़ को बच्चों की तरह पालन करने एवं उसे संवर्धित करने हेतु लोगों से अपील की। इसके अलावा उन्होंने वन विभाग को जो भी लोग अपनी जमीनों पर पौधा रोपण करने हेतु उत्सुक हैं उन्हें निशुल्क पौधे उपलब्ध कराने को भी कहा। इस दौरान माननीय मंत्री जी ने एनसीसी कैडेट को वृक्ष भी वितरित किया। 

Tags:    

Similar News