Azamgarh News: 10 दिन में चार बच्चों की मौत से हड़कंप, सीएमओ ने शुरु किया जांच

Azamgarh News: तीन से नौ साल के बच्चे इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। एक सप्ताह में उनकी मौत हो जा रही है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि दो बच्चों की मौत डिप्थीरिया से हुई है।

Report :  Shravan Kumar
Update: 2024-08-15 09:30 GMT

Azamgarh News (Pic: Newstrack)

Azamgarh News: आजमगढ़ के ब्लाक मिर्जापुर के सीधा सुल्तानपुर गांव में बच्चो में गलाघोटू (डिप्थीरिया) की बीमारी होने से 10 दिन में चार बच्चों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग को जानकारी मिली तो हड़कंप मच गया। सीएमओ, डब्लूएचओ के साथ मौके पर पहुंचे और डॉक्टरों की टीम ने जांच शुरू कर दी। गांव के 80 बच्चों का टीकाकरण किया गया। बच्चों की मौत से आस-पास गांव के लोगों में भी दहशत बना हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग रहा बेखबर

तीन से नौ साल के बच्चे इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। एक सप्ताह में उनकी मौत हो जा रही है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि दो बच्चों की मौत डिप्थीरिया से हुई है। मिर्जापुर ब्लाक के सीधा सुल्तानपुर के नट बस्ती गांव में 10 दिन से बच्चे गला घोटू से बीमार हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग इससे बेखबर रहा। एक ही प्रकार की बीमारी से पांच बच्चों की मौत से गांव के लोग दहशत में हो गए। दस दिन पूर्व पांच वर्षीय आतिफ पुत्र कैस की अचानक तबियत खराब हो गई थी। परिजनों ने जिले के एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया। डाक्टर ने गला घोंटू की बीमारी बताया। इलाज के दौरान दो दिन बाद ही उसकी मौत हो गई।

टीकाकरण न कराने से हुई मौत

इसके बाद गम्भीरपुर थाना क्षेत्र के कमरावां गांव निवासी नौ वर्षिया साजमा पुत्री वीरू सीधा सुल्तानपुर गांव में अपने ननिहाल आई हुई थी। उसकी तबियत खराब होने पर अचानक मंगलवार की रात दस बजे मौत हो गई। मंगलवार को दिन में तीन वर्षीय पुत्र सुहेल की भी मौत हो गई। इसके पूर्व छह वर्षीय अलीराज पुत्र मिन्हाज की 15 दिन पूर्व तबियत खराब होने पर उसे राजकीय मेडिकल कालेज चक्रपानपुर में भर्ती कराया गया था। सोमवार को उसकी भी उपचार के दौरान मौत हो गई। बच्चों की मौत से गांव के लोग सहमे हुए हैं। सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि डिप्थीरिया से दो बच्चों के मौत की सूचना है। गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम कैंप कर रही है। गांव के लोग अशिक्षा के कारण बच्चों का टीकाकरण नहीं कराते थे। जिससे बच्चो में बीमारी हुई है। 

Tags:    

Similar News