Azamgarh: प्रचंड गर्मी के चलते कामगारों के समक्ष रोजी-रोटी का संकट

Azamgarh News: मौसम की बेरुखी से कामगारों के लिए समस्या बढ़ गई है। गर्मी से दिहाड़ी मजदूर, रिक्शा चालक, ठेला खुमचा और पटरी पर फल लगने वाले दुकानदार भीषण गर्मी से परेशान हैं।

Report :  Shravan Kumar
Update: 2024-06-11 05:26 GMT

आजमगढ़ में कामगारों के समक्ष रोजी-रोटी का संकट (न्यूजट्रैक)

Azamgarh News: 11 जून गर्म और शुष्क हवा चलने से तमाम लोगों के हलक सूख जा रहे हैं। पछुआ हवा के साथ चल रहे लू के थपेड़े लोगों को झुलसा दे रही है। आसमान से अंगारे बरसाती धूप के बीच गर्म हवा के थप्पड़ों ने लोगों का जीना मुहाल हो गया है। अपने काम धंधे और दूसरे जरूरी कार्यों के लिए घर के बाहर निकले लोगों के लिए मुसीबत बन गया है। कड़ी धूप और प्रचंड गर्मी से फिलहाल राहत मिलने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। अभी बारिश के आसार भी नहीं है। ऐसे में झुलसाने वाली गर्मी चिल्लाती धूप उमस से लोग परेशान हैं, सड़कों पर अंगारे बरस रही है।

कड़ी धूप व लू से सड़कों पर 11 बजे बाद सन्नाटा प्रसार रहता है। आजमगढ़ शहर, सिविल लाइंस, सिधारी, लालगंज शहर सरायमीर और रानी की सराय आदि बाजारों मे दुकानदार अपनी दुकान का आधा शटर गिरा के बैठे हुए नजर आते हैं। ग्राहक भी नदारत रहते हैं। मौसम की बेरुखी से कामगारों के लिए समस्या बढ़ गई है। आग बरसाती गर्मी से दिहाड़ी मजदूर, रिक्शा चालक, ठेला खुमचा और पटरी पर फल लगने वाले दुकानदार भीषण गर्मी से परेशान हैं। उनके समक्ष रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है।

दिहाड़ी मजदूर शिवप्रसाद ने बताया कि गर्मी देखेंगे तो हमारे परिवार के लोग भूखे तड़पेंगे। हम लोगों के लिए रोज कुआं खोदो रोज पानी पीने जैसी स्थिति बन गई है। रिक्शा चालक भदुली निवासी राम वचन ने बताया कि हम लोगों के लिए गर्मी व बरसात सब एक समान दिखाई देती है। अनंतपुर गांव निवासी फल व्यवसायी संजय ने बताया कि धूप और लू मे मजबूरी के कारण हम लोग पटरी पर फल लगाकर बेचते हैं।

भीषण गर्मी में बिजली ने किया लोगों को बेहाल

गर्मी बढ़ने के कारण बिजली की खपत बढ़ गई है लोगों के घरों में एसी, फ्रिज, कूलर और इलेक्ट्रानिक सामानों का प्रयोग बढ़ गया है। इससे ओवरलोड बढ़ने के साथ ट्रांसफार्मर चलने, लो वोल्टेज की समस्या बढ़ गई है। अधिकांश गांव में ट्रांसफार्मर जल जाने के कारण गांव में समस्या बढ़ गई है।

Tags:    

Similar News