Baghpat News: 38 घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद 20 फिट गहरे कुएं से तेंदुए का रेस्क्यू सफल

Baghpat News: बिनोली थाना क्षेत्र के रंछाड गांव में किसान रणवीर सिंह के खेत में एक खुला कुंआ है। यहां पर रविवार की शाम एक तेंदुआ अचानक गिर गया था।

Report :  Paras Jain
Update: 2022-12-13 07:24 GMT

Baghpat Leopard rescue successful (photo: Newstrack)

Baghpat News: बागपत के बिनौली में आखिरकार 38 घंटे से अधिक समय तक कुएं में गिरे तेंदुए का सफल रेस्क्यू कर लिया गया। वाइल्ड लाइफ एसओएस मथुरा, मेरठ व वन विभाग बागपत की टीम ने यह सफल रेस्क्यू किया है। पिछले 38 घण्टे से कुएं में गिरे तेंदुए को रेस्क्यू के बाद अब इस तेंदुए को शिवालिक रेंज में छोड़ दिया जाएगा।

दरअसल, बिनोली थाना क्षेत्र के रंछाड गांव में किसान रणवीर सिंह के खेत में एक खुला कुंआ है। यहां पर रविवार की शाम एक तेंदुआ अचानक गिर गया था। सोमवार की सुबह ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई, लेकिन संशाधन और लखनऊ, मेरठ से आलाधिकारियों से अनुमति न मिलने के कारण तेंदुए का रेस्क्यू नहीं किया जा सका। देर शाम मेरठ मंडल वन विभाग के सीएफ (वन संरक्षक) गंगा प्रसाद ने मौका मुआयना किया था। वहीं, मंगलवार की सुबह दिन निकलते ही यहां पर वाइल्ड लाइफ एसओएस मथुरा, मेरठ की टीम मौके पर पहुंच गई। ट्रेंकुलाइजर गन के माध्यम से दूसरे प्रयास में तेंदुए को बेहोश किया गया। बाद में कुएं में उतर टीम ने तेंदुए को बाहर निकाला।

बेहोशी में गुर्राया तेंदुआ

बेहोशी हालत में भी तेंदुए की गुर्राहट से भय का माहौल बना रहा हालांकि तेंदुआ जाल में जकड़ा हुआ था। इसके बाद टीम तेंदुए को पिंजरे में लेकर यहां से रवाना हो गई। टीम के सभी सदस्यों ने एक दूसरे को सफल रेस्क्यू के लिए बधाई दी। सीएफ गंगा प्रसाद ने बताया कि अब इस तेंदुए को शिवालिक रेंज पर सुरक्षित छोड़ा जाएगा।

रेसक्यू टीम में ये लोग रहे शामिल

रेस्क्यू के दौरान डीएफओ हेमंत सेठ, वन रेजर रविकांत चौधरी, वन रक्षक संजय, वन दरोगा मोहित, आंसु, वन कर्मी मनोज, विकास के अलावा मेरठ व मुजफ्फरनगर से रेस्कयू से कमलेश, मोहन सिंह गौरव व बागपत रेजर संजीव शर्मा, अशोक कुमार पशु धन प्रसार अधिकारी, यतेन्द्र फार्मासिस्ट, चरण सिंह जौहडी, कुलदीप, ललित कुलदीप सिंह रेजर मुजफ्फरनगर, राहुल शर्मा वन रक्षक, चिकित्सा अधिकारी जिवाना गुलियान अमित कुमार आदि टीम में शामिल रहे।

Tags:    

Similar News