Baghpat News: हो जाये सावधान! मिठाईयों की मिठास में "मीठे जहर" की हो रही मिलावट

Baghpat News: दिल्ली में भेजे जाने वाले इस मिलावटी व नकली मावे को प्रशासनिक अधिकारियों ने फिलहाल नष्ट भी करा दिया है ।

Report :  Paras Jain
Update: 2022-10-16 06:09 GMT

मिठाईयों की मिठास में मिलावट : फोटो: सोशल मीडिया )

Baghpat News: यदि आप राजधानी दिल्ली में रहते है और इस दीपावली पर बाजार में बनी मिठाई को घर लेकर आना चाहते है तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है । इस दीपावली बाजार में बिकने वाली मिठाई में मीठे जहर की मिलावट की जा रही है । दिल्ली की संसद से लगभग 40 किलोमीटर दूर उत्तरप्रदेश के बागपत जिले में इस "मीठे जहर" को तैयार किया जा रहा है।

दीवाली के लिए बड़े पैमाने पर भट्टियों पर मिलावटी मावा तैयार किया जा रहा था जिसकी सप्लाई बागपत से दिल्ली में की जानी थी । लेकिन सूचना मिलते ही जिला प्रशासन ने खाद्य विभाग की टीम के साथ देर रात्रि में ही मावे की भट्टियों पर छापा मारकर एक बड़ी कार्रवाई की है । यही नहीं दिल्ली में भेजे जाने वाले इस मिलावटी व नकली मावे को प्रशासनिक अधिकारियों ने फिलहाल नष्ट भी करा दिया है ।

आपको बता दे कि दिल्ली की सीमा से सटे जनपद बागपत का ये मामला है । जहां बड़ौत कोतवाली क्षेत्र में देर रात्रि प्रशासन को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है । जिला प्रशासन व खाद्य विभाग की टीम ने देर रात्रि में टयोढ़ी गॉव में पांच अलग अलग भट्टियों पर छापा मारा है । जहां बड़ी मात्रा में मावे की खेप को पाम आयल, मिल्क पॉउडर से तैयार करके मिलावटी व नकली मावा तैयार किया जा रहा था । जब इसकी शिकायत प्रशासनिक अधिकारी को मिली तो उन्होंने शनिवार देर रात्रि में खाद्य विभाग के अधिकारियों, एसडीएम बडौत की मौजूदगी में भट्टियों पर छापा मारा ।

मिलावटी मावे की खेप को जब्त कर नष्ट किया गया 

प्रशासन ने एक दो नही बल्कि पांच अलग अलग भट्टियों पर बन रहे इस मिलावटी मावे की खेप को जब्त कर नष्ट कर दिया । बताया गया है कि सोहित पुत्र रामे, रामकुमार पुत्र रतनलाल व राजपाल पुत्र गोवर्धन निवासी टयोढ़ी के यहां बड़े पैमाने पर मिलावटी मावे का ये काम किया जा रहा था । जिसपर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की देखरेख में मावे व दूध के 5 सैम्पल लिए गए जिन्हें जांच के लिए लखनऊ प्रयोगशाला में भेजा जाएगा ।

जिला प्रशासन की इस कार्रवाई से गांव में ही नहीं आसपास क्षेत्र में भी हड़कम्प मच गया । कुछ भट्टी मालिक भी मौके से फरार हो गए । मौके पर मौजूद अधिकारियों ने बताया कि लगभग 500 किलो मावा व 300 किलो दूध को नष्ट कराया गया है जबकि एक कमरे में रखे लगभग 1 दर्जन टीन पाम आयल, 2 देशी घी के टीन व 37 कट्टे मिल्क पाउडर के रखे मिले है जिसे मौके पर ही सीज कर दिया गया है । बताया गया है कि इसी पाम आयल और पॉउडर को मिलाकर ये मावा तैयार किया जाता था । और इस मावे की दीपावली पर राजधानी दिल्ली में मंडियों में सप्लाई होनी थी । इस छापेमारी के दौरान एडीएम बागपत प्रतिपाल चौहान, एसडीएम बड़ौत सुभाष सिंह, नायब तहसीलदार विकास, फ़ूड विभाग के अधिकारी रमेश चंद, मानवेन्द्र व नेहा चौधरी भी मौजूद रही । एडीएम बागपत प्रतिपाल चौहान ने बताया कि टयोढ़ी गॉव में भट्टियों पर मिलावटी मावा तैयार किया जा रहा था जिसे नष्ट करा दिया गया है, लगभग पांच मावे की भट्टियों पर कार्रवाई की गई है, किसी भी प्रकार का मिलावटी मावा बाजार में बिकने नही दिया जाएगा ।

Tags:    

Similar News