Bahraich News: डीएम मोनिका रानी ने हिंसक वन्य जीवों से बचाव को लेकर महसी ब्लॉक सभागार में ग्राम प्रधानों के साथ की बैठक, दिए निर्देश

Bahraich News: डीएम ने ग्राम स्तरीय कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा, एएनएम व सफाईकर्मियों को भी निर्देश दिए।

Update: 2024-08-27 16:09 GMT

बैठक का हुआ आयोजन। Photo- Newstrack 

Bahraich News: जिले में आतंक का पर्याय बने आदमखोर भेड़िए से सावधान रहने और बचाव करने की योजना को लेकर जिलाधिकारी मोनिका रानी ने मंगलवार शाम को महसी के ब्लॉक मुख्यालय सभागार में बैठक का आयोजन किया। क्षेत्र के ग्राम प्रधानों, सचिवों, कोटेदारों, रोजगार सेवकों व अन्य के साथ आयोजित बैठक में उन्होंने वन्य जीवों से सुरक्षा को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

डीएम ने कहा कि अपनी ग्राम पंचायतों में टोलियों का गठन कर उनसे तीन से चार घंटे की शिफ्ट में पहरेदारी करायी जाय। साथ ही सभी ग्राम प्रधान ग्रामवासियों को इस बात के लिए जागरूक करें कि खुले स्थानों विशेषकर खेतों से सटे हुए क्षेत्रों में न सोएं और न ही अपने बच्चों को बाहर सोने दें। उन्होंने कहा कि लोगों को इस बात के लिए प्रेरित करें कि बाहर में खुले स्थान पर सोने के बजाय लोग अपनी छतों अथवा बन्दिश वाले स्थानों पर सोएं जहां कोई हिंसक जीव स्वच्छन्द रूप से प्रवेश न कर सके।

कर्मियों को भी दिए आदेश

डीएम ने ग्राम स्तरीय कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा, एएनएम व सफाईकर्मियों को भी निर्देश दिए कि डोर-टू-डोर जाकर लोगों को जागरूक करें तथा खेतों के किनारे बसे घरों में महिलाओं के साथ बैठक कर उन्हें प्रेरित करें कि खुले में न सोयें। डीएम ने कोटेदारों को निर्देश दिए कि खाद्यान्न वितरण के समय आने वाले कार्डधारकों को भी हिंसक वन्य जीव के हमले के प्रति आगाह करें तथा खुले में न सोने केे लिए जागरूक करें। डीएम ने खण्ड विकास अधिकारी शिवपुर राजेन्द्र प्रसाद को निर्देशित किया की वह अपने ब्लाक में ग्राम प्रधानों, ग्राम स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा कोटेदारों के साथ बैठक कर लोगों को हिंसक वन्य जीवों से बचाव के लिए प्रेरित करें।

यह अधिकारी रहे मौजूद

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मुकेश चन्द्र, उप जिलाधिकारी महसी अखिलेश कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी राघवेन्द्र द्विवेदी, जिला पूर्ति अधिकारी नरेन्द्र तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी राज कपूर, खण्ड विकास अधिकारी महसी हेमन्त यादव, सीडीपीओ महसी सीमा इजराईल तथा अन्य अधिकारी मौजूद रहे। बता दें कि पिछले दो माह में महसी विधानसभा क्षेत्र में हिंसक वन्य जीव भेड़िया 9 लोगों को मौत के घाट उतार चुका है और दो दर्जन से ज्यादा लोगों को घायल कर चुका है। किन्तु पांच जिलों की टीम रहने के बाद भी अब तक भेड़िया पकड़ा नहीं गया है। आज मंगलवार को भी आदम खोर भेड़िये ने थाना खैरीघाट क्षेत्र में एक और पांच वर्षीय मासूम को अपना निवाला बना लिया। ग्रामीणों के मुताबिक, इस आदमखोर जानवर के हमले में आज की घटना मिलाकर कुल 9 लोगों की मौत हो चुकी है। 

Tags:    

Similar News