Bahraich news: भेड़िये के आतंक पर योगी का विराम, बचने के लिए दिया ये मंत्र

Bahraich News:सीएम ने ग्रामीणों को सलाह दी कि अपने को सुरक्षित रखते हुए अपने बच्चों को अपने घर के अंदर ही रखें, रात्रि में जिससे जनहानि ना हो सके। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस व प्रतिनिधि भी झुंड बनाकर गांव के लोगो की रात में सुरक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं।

Update:2024-09-15 19:54 IST

Bahriach News

Bahraich News: सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार लगभग शाम चार बजे हेलीकॉप्टर से जिले के महसी ब्लाक अन्तर्गत सिसैया चूड़ामणि गांव पहुंचे। सीएम ने भेड़िये के हमले में पीड़ित परिजनों से मुलाकात की। साथ ही जिला प्रशासन से बेहतर इलाज के बारे में जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने कहा कि घटनाएं दुखद हैं, इस पर अंकुश के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर महसी तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत सिसैया चूड़ामणि गांव में लगभग शाम चार बजे उतरा। इस दौरान उन्होंने सभास्थल पर भेड़िये के हमले में घायल लोगों से मुलाकात की। इसके बाद हमले में दम तोड़ने वाले लोगों के परिजनों से वार्ता कर सांत्वना दी।

इस दौरान सीएम ने महसी विधान सभा मण्डल की बाढ़ का हवाई सर्वे किया और वस्तु स्थिति का जायजा लिया। इस मौके पर वन्य जीव शास्त्री ने कहा कि मानव जीवन और वन्य जीव में संघर्ष बहुत पुराना है, हमारी कोशिश है कि पहले वन्य जीवों को पिंजरे में कैद किया जाए और अगर ऐसा नहीं होता तो उनको शूट करने को कहा गया। इसका शासन के द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। सीएम ने ग्रामीणों से मिलकर सुरक्षा का मंत्र देते हुए कहा कि आप लोग भी अपने को सुरक्षित रखने के लिए एकजुट रहें। सरकार के द्वारा सरकारी आवास लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है, दरवाजे नहीं लगे हैं तो उनको सरकार के तरफ से दरवाजा उपलब्ध कराया जा रहा है। शौचालय भी लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है कि जिससे खेतों में ना जाना पड़े।

712 परिवारों के घर में अतिरिक्त शौचालय बनाने की व्यवस्था

सीएम ने ग्रामीणों को सलाह दी कि अपने को सुरक्षित रखते हुए अपने बच्चों को अपने घर के अंदर ही रखें, रात्रि में जिससे जनहानि ना हो सके। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस व प्रतिनिधि भी झुंड बनाकर गांव के लोगो की रात में सुरक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं। जंगल विभाग ने भी पिंजरे लगा रखे हैं। व्यवस्था पूरी की जा रही है। सीएम ने कहा कि ऐसे 712 परिवारों के घर में अतिरिक्त शौचालय बनाने की व्यवस्था की गई। यहां पर लाइट की व्यवस्था हो, कंट्रोलिंग पर्याप्त मात्रा में हो, इसके भी प्रावधान किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भेड़िया के जितने भी हमले हुए हैं, सबके पास अपने पक्के आवास हैं। बावजूद गर्मी के कारण वह लोग बाहर सोते हैं, उसी में जंगली जानवर को हमला करने का अवसर मिलता है।

बीते दो माह से लगभग 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में हमले 

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने एक और निर्देश दिया है कोई भी ऐसा व्यक्ति है जो अब तक आवास की सुविधा से वंचित है। उसे तत्काल मुख्यमंत्री आवास योजना में उस परिवार को आवास उपलब्ध कराया जाए। प्राथमिकता के आधार पर कैंप लगाकर उन लोगों को यह सुविधा दी जाए। सीएम योगी ने कहा कि जंगली जीव जंगल और कछार क्षेत्र में रहते हैं। लेकिन पानी भर जाने से वह मानव बस्ती की ओर पलायन करते हैं। अगर एक शिकार उनके हाथ लग गया तो वह बार बार हमला करते हैं। उन्होंने कहा कि बीते दो माह से लगभग 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में हमले हो रहे हैं। इस पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन और वन विभाग की ओर से हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं। उसमे हमें सफलता भी मिली है।

इस दौरान वन मंत्री डॉक्टर अरुण सक्सेना, सांसद आनंद कुमार गोंड, एमएलए पदम सेन चौधरी, डॉक्टर प्रज्ञा त्रिपाठी, महसी विधायक सुरेश्वर सिंह, सुभाष त्रिपाठी, विधायक सदर अनुपमा जायसवाल, बलहा सरोज सोनकर, जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार पांडेय, नानपारा विधायक राम निवास वर्मा ,जिला उपाध्यक्ष रण विजय सिंह, जिला महामंत्री राघवेंद्र प्रताप सिंह, जिला मंत्री डॉक्टर डिंपल जैन, जिला मीडिया प्रभारी देवेंद्र कुमार मिश्रा ,अरविंद सिंह अंकित ,विधायक प्रतिनिधि अखंड प्रताप सिंह, सभी ब्लॉक प्रमुख , गांव प्रधान बीडीसी समेत अन्य मौजूद रहे।इस दौरान सीएम ने सभा स्थल पर एक महिला के बच्चे को देखा। जिसके बाद सभी बच्चों को चाकलेट दिया। इसके बाद एक बच्चे को गोद में उठाकर उसे प्यार दिया। जिससे बच्चा और परिजन काफी खुश दिखे।

Tags:    

Similar News