Bahraich News: जिलाधिकारी ने शुक्रवार को महर्षि बालार्क चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण, दिया निर्देश

Bahraich News: डीएम ने बताया कि महर्षि बालार्क चिकित्सालय के महत्व का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां पर जिले के साथ-साथ आस-पास के शहरों तथा नेपाल राष्ट्र के मरीज़ भी इलाज के लिए आते हैं।

Update: 2024-08-02 13:58 GMT

जिलाधिकारी ने शुक्रवार को महर्षि बालार्क चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण: Photo- Newstrack

Bahraich News: जिलाधिकारी मोनिका रानी ने आज शुक्रवार को महर्षि बालार्क चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान इमरजेन्सी, ओपीडी, पैथालॉजी, रक्तकोष, पंजीकरण एवं औषधि वितरण काउण्टर, फिज़ियो थैरिपी कक्ष व एनसीडी क्लीनिक तथा महिला विंग में संचालित वार्डों और प्रसव कक्ष इत्यादि का निरीक्षण किया। साथ ही मरीज़ों व उनके तीमारदारों से अस्पताल में मिल रही सुविधाओं के बारे जानकारी प्राप्त कर चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिया कि चिकित्सालय में आने वाले सभी मरीज़ों को सुविधाएं प्रदान की जायें।

शुक्रवार को जिलाधिकारी मोनिका रानी व मुख्य विकास अधिकारी रम्या आर ने एमसीएच विंग के सभी फ्लोर का औचक निरीक्षण कर पंजीकरण काउण्टर, ओपीडी, औषधि वितरण काउण्टर, टीकाकरण एवं अल्ट्रा साउण्ड कक्ष, पी.टी.सी.ओ.टी., प्रसव कक्ष, ए.एन.सी. ट्रेज़ एरिया, आपरेशन कक्ष सहित विभिन्न वार्डों का निरीक्षण कर मरीज़ों एव तीमारदारों को प्रदान की जा रही सेवाओं एवं सुविधाओं के बारे में जानकारी की।


फरियादियों की समस्याओं निस्तारण जल्द से जल्द करें-डीएम

डीएम ने कहा कि शासन सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की समयबद्धता के साथ उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुए शासन द्वारा दी गई व्यवस्था के अनुसार जनसुनवाई तथा कार्यालयों में आने वाले फरियादियों की समस्याओं का गुणवत्तापरक निस्तारण के साथ सुना जाए तथा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं, सेवाओं एवं जन कल्याणकारी कार्यक्रमों का लाभ उपलब्ध कराने की स्थिति तथा कार्यालय में मिडिल मैन के दखल, साफ-सफाई, अभिलेखों का रख-रखाव का रखा जाए ।

निरीक्षण के दौरान डीएम व सीडीओ ने संदिग्ध दिखने वालों से सघन पूछताछ भी की तथा उनकी पहचान की भी पुष्टि की गयी। एमसीएच विंग में कुछ महिलाओं द्वारा बेड न मिलने की समस्या पर सम्बन्धित से पूछने पर बताया गया कि क्षमता से अधिक मरीज़ होने के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हो रही है। इस सम्बन्ध में डीएम द्वारा प्राचार्य डॉ संजय खत्री को निर्देश दिये गये कि प्रत्येक फ्लोर पर एक-एक कक्ष को वेटिंग एरिया के रूप में डेवलप कर दिया जाय जिससे मरीजों विशेषरूप से गर्भवती महिलाओं व बच्चों को आसानी हो सके।


डीएम मोनिका रानी के साथ गये अधिकारियों के दल में शामिल अपर जिलाधिकारी गौरव रंजन श्रीवास्वत ने पुरूष चिकित्सालय की ओपीडी, मुख्य राजस्व अधिकारी देवेन्द्र पाल सिंह ने इमरजेन्सी वार्ड, नगर मजिस्ट्रेट शालिनी प्रभाकर व प्रशिक्षु पीसीएस अंजनी यादव ने औषधि वितरण काउण्टर व पंजीकरण काउण्टर तथा जिला विकास अधिकारी राज कुमार द्वारा पैथालोजी का सघन निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया गया।


चिकित्सालय की व्यवस्थाएं चुस्त दुरूस्त रखने के डीएम के निर्देश

इस अवसर पर डीएम ने बताया कि औचक निरीक्षण का मकसद यही है कि यहां पर आने वाले मरीज़ों को शासन की मंशानुरूप चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो तथा सभी चिकित्सक व पैरा मेडिकल स्टाफ समय से चिकित्सालय में उपस्थित रह कर आने वाले मरीज़ों का इलाज करें। डीएम ने बताया कि महर्षि बालार्क चिकित्सालय के महत्व का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां पर जिले के साथ-साथ आस-पास के शहरों तथा नेपाल राष्ट्र के मरीज़ भी इलाज के लिए आते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि चिकित्सालय की व्यवस्थाएं चुस्त दुरूस्त रहें। डीएम ने बताया कि सरकारी कार्यालयों के औचक निरीक्षण का अभियान निरन्तर गतिमान रहेगा। वे स्वयं तथा जिले के अधिकारियों की टीम भेजकर कार्यालयों का निरीक्षण कराकर अधिकारियों एवं कर्मचारियों की समय से उपस्थिति के साथ-साथ आमजन को शासन की मंशानुरूप योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ दिलाया जायेगा।

Tags:    

Similar News