Bahraich News: जिलाधिकारी ने की बाढ़ सम्बंधित तैयारियों की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को मौके पर पहुँचने के निर्देश

Bahraich News: जनपद में संभावित बाढ़ की तैयारियों को लेकर डीएम मोनिका रानी की मौजूदगी में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की गई।

Update: 2024-07-04 13:52 GMT

बैठक करती डीएम। Photo- Newstrack

Bahraich News: जनपद में संभावित बाढ़ की तैयारियों को लेकर डीएम मोनिका रानी की मौजूदगी में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की गई। बैठक में बाढ़ की तैयारियों एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा हुई। आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने बाढ़ से पहले सभी तटबंधों को युद्ध स्तर पर मरम्मत करवाने का निर्देश दिया है। इस दौरान संबंधित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे। 

तैयारी समीक्षा बैठक में डीएम ने कहा कि संबंधित अधिकारी, कर्मचारी क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्वास्थ्य, पशुपालन, खाद्य एवं रसद तथां बाढ़ से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण विभागों के क्षेत्रीय कर्मचारियों को साथ लेकर जाएं तथा ग्रामवासियों से वार्ता करके उनकी समस्याओं के बारे में जानें। इस दौरान यदि कहीं पर कोई शिकायत आती है तो उसका मौके पर ही निस्तारण करें।

बैठक में डीएम ने कहा कि बाढ़ से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में यह सुनिश्चित कर लिया जाय कि शत-प्रतिशत पशुओं एवं बच्चों का टीकाकरण हो तथा सभी कार्डधारकों को मानक के अनुसार खाद्यान्न मिले और आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से पुष्टाहार इत्यादि का वितरण किया जाए।

 बैठक करती डीएम। Photo- Newstrack 

इस दौरान डीएम ने संबंधित एसडीएम को निर्देश दिया कि तहसील क्षेत्र अन्तर्गत अन्य शासकीय कार्यालयों में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति हो और इनकी उपस्थिति का औचक निरीक्षण हो। डीएम ने संबंधित सभी तहसील प्रशासन को निर्देश दिया कि बाढ़ से बचाव की फुलप्रूफ व्यवस्था कराए और आपदा के दौरान पीड़ित परिवारों एवं व्यक्तियों को सरकार द्वारा दी जा रही मानक के अनुसार राहत एवं क्षतिपूर्ति दिया जाए। डीएम ने सख्त लहजे में कहा कि पीड़ितों के भुगतान में किसी प्रकार का विलम्ब न हो। उन्होंने सभी एसडीएम को हिदायत दी कि यदि तहसील क्षेत्र में आपदा से कोई दुर्घटना होती है तो सम्बन्धित अधिकारी कर्मचारी तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे और सरकार द्वारा मानक के अनुसार राहत एवं सहायता दें। साथ ही मानवीय आधार पर भी पीड़ितों की सहायता करें।

बैठक में एसडीएम को यह भी निर्देश दिया कि तहसील क्षेत्र अन्तर्गत सूचना तंत्र को मज़बूत करने के लिए व्हाट्सअप ग्रुप को एक्टिव किया जाय जिससे सन्देश प्रसाारित करने में कोई समस्या न आये। डीएम ने कहा कि व्हाट्सअप ग्रुप सक्रिय होने से वितरीत मौसम या बाढ़ सम्बन्धी चेतावनी जैसे सन्देशों को प्रसारित करने में आसानी होगी और लोग समय रहते सुरक्षित स्थानों पर जा सकेंगे। डीएम ने यह भी बताया कि सभी अधिकारी व कर्मचारी मोबाइल पर आने वाले फोन काल अवश्य रिसीव करें। डीएम ने सचेत किया कि फोन काल रिसीव न करने की शिकायत को अत्यन्त गम्भीरता से लिया जाएगा।

डीएम मोनिका रानी ने निर्देश दिया कि वर्षा के कारण जिले के शहरी क्षेत्रों में होने वाले जलभराव का भी एसडीएम संज्ञान लें तथा आवश्यकतानुसार नगर पंचायत का सहयोग लेते हुए प्रभावित क्षेत्रों से पानी की निकासी का प्रबन्ध किया जाय। डीएम ने एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देश दिया कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान लोगों को इस बात के लिए जागरूक करें कि वर्षा ऋतु के दौरान जलाशयों, पोखरों और नदियों में नहाने न जाए, विशेषकर बच्चों को जलस्रोतो के आस-पास न जाने दें। ऐसे क्षेत्र जहां पर आवागमन के लिए लोगों द्वारा नावों का उपयोग किया जा रहा हो वहां पर आमजन को क्षमता से अधिक नाव में सवार न होने के लिए भी नसीहत की जाए।

बैठक में डीएम ने राजस्व कार्यों की समीक्षा में पाया कि धारा 67 व 24 के वादों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण नहीं हो रहा है। साथ ही भूमि विवाद पंजिका को अद्यतन कर लिया जाय। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि कृषि विभाग से समन्वय कर अंश निर्धारण, स्वामित्व योजना एवं फार्मर रजिस्टर को भी अद्यतन कर लिया जाय। साथ ही आईजीआरएस सहित अन्य माध्यमों से प्राप्त सन्दर्भों का समय से गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित कराने का सभी एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देश दिया है।

समीक्षा बैठक में अपर जिलाधिकारी गौरव रंजन श्रीवास्तव, मुख्य राजस्व अधिकारी देवेन्द्र पाल सिंह, उप जिलाधिकारी सदर राकेश कुमार मौर्या, कैसरगंज के पंकज दीक्षित, पयागपुर के दिनेश कुमार, नानपारा के अश्वनी पाण्डेय, महसी के अखिलेश कुमार सिंह समेत सभी तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक व कलेक्ट्रेट के पटल सहायक शामिल रहे हैं।

Tags:    

Similar News