Bahraich News: राष्ट्रीय लोक अदालत में 1,44,171 वादों का हुआ निस्तारण

Bahraich News: आज शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत की शुरुआत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष व जनपद न्यायाधीश उत्कर्ष चतुर्वेदी की अध्यक्षता में हुई।

Update: 2024-07-13 16:22 GMT

राष्ट्रीय लोक अदालत का हुआ आयोजन। Photo- Newstrack 

Bahraich News: आज शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत की शुरुआत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष व जनपद न्यायाधीश उत्कर्ष चतुर्वेदी की अध्यक्षता में हुई। जनपद न्यायाधीश ने राष्ट्रीय लोक अदालत की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित कर की। इसके बाद न्यायालय दीवानी कचहरी बहराइच के सभागार में प्रातः 10 बजे से मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्ज्वलन एवं पुष्प अर्पित किए गए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लोक अदालत वैकल्पिक विवाद निवारण तंत्रों में से एक है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा मंच है जहाँ कानून की अदालत में या मुकदमेबाजी से पहले के चरण में लंबित मामलों का सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटारा किया जाता है। इस दौरान जनपद न्यायाधीश और अन्य न्यायिक अधिकारियों द्वारा पर्यावरण सप्ताह के अवसर पर विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण भी किया गया। 

न्यायालय परिसर में हुआ पौधरोपण। Photo- Newstrack 

शनिवार को जिले भर के न्यायालयों पर राष्ट्रीय लोक अदालत के तहत कुल 1,44,171 वादों का निस्तारण किया गया। साथ ही जनपद के सभी न्यायालयों को मिलाकर सुलह समझौता के तहत कुल 11 करोड़ 76 लाख 42 हज़ार 200 रुपये का सेटलमेंट भी हुआ। शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत में जिला न्यायालय द्वारा 8016 वाद, प्रधान न्यायाधीश, परिवार न्यायालय, बहराइच संजय कुमार की अध्यक्षता में निपटाए गए। जिसमें पारिवारिक मामलों के 27 वाद, मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण, बहराइच के पीठासीन अधिकारी संजीव कुमार त्यागी द्वारा 48 वाद, जिला उपभोक्ता प्रतितोष आयोग, बहराइच के अध्यक्ष सुरेश चन्द्र भारती द्वारा 13 वाद, बैंक रिकवरी के 510 मामलों तथा राजस्व के 1,35,557 वादों का निस्तारण किया गया है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विराट शिरोमणि ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के अवसर पर न्यायालय में जगह-जगह हेल्पडेस्क बनाये गये। हेल्पडेस्क पर पराविधिक स्वयं सेवकों द्वारा न्यायालय में उपस्थित वादकारियों को आवश्यक सहायता प्रदान की जाती रही । उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के दौरान जिला मुख्य चिकित्साधिकारी के द्वारा जनपद न्यायालय, बहराइच के परिसर में मेडिकल कैम्प आयोजित कर वादकारीगण, अधिवक्तागण एवं कर्मचारीगण के स्वास्थ्य एवं नेत्र परीक्षण कर दवा एवं पात्र व्यक्तियों को चश्मे भी दिए गये।

सचिव शिरोमणि ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के अवसर पर न्यायालय परिसर में प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच की मौजूदगी में जनपद न्यायाधीश उत्कर्ष चतुर्वेदी, प्रधान न्यायाधीश, परिवार न्यायालय, बहराइच संजय कुमार, प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश पवन कुमार शर्मा, मुख्य न्यायिक मजिस्टेट शिवेन्द्र कुमार मिश्रा ने पौधरोपण करके पर्यावरण बचाओ का संदेश भी दिया ।अंत में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सचिव ने राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने में सहयोग करने वाले सभी पीठासीन अधिकारियों, पुलिस व प्रशासन तथा अधिवक्तागण, बैंक अधिकारियों, कर्मचारियों एवं वादकारियों को धन्यवाद भी दिया है। उन्होंने कहा कि सभी के बिना सहयोग के इतने बड़ी न्याययिक व्यवस्था को अंजाम नहीं दिया जा सकता है।

Tags:    

Similar News