चिकित्सकों पर दिये बयान के लिए बाबा रामदेव मांगे माफी: स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी

कोरोना महामारी रोकने के लिए युवा लें बढ़-चढ़ कर हिस्सा

Written By :  Anoop Hemkar
Published By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-05-28 11:01 GMT

बलिया। देश में फैली कोरोना महामारी को लेकर युवा चेतना के तत्वावधान में भारतीय युवाओं की भूमिका विषय पर वीडियो काॅन्फेंसिंग से सेमिनार का आयोजन हुआ। वीडियो काॅन्फेंसिंग को सम्बोधित करते हुए स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने कहा की आत्मविश्वास के बल पर कोरोना महामारी को पराजित किया जा सकता है। युवा वर्ग को आगे आकर समाज में लोगों का सहयोग करना होगा। स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने कहा की बाबा रामदेव को चिकित्सकों पर दिए बयान पर माफी मांगना चाहिए। इस संकट में चिकित्सकों ने बहुत सहयोग किया है।



मुख्य अतिथि पंजाब मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस इकबाल अहमद अंसारी ने कहा की हर संकट में युवा वर्ग की जवाबदेही बढ़ जाती है इस वक्त भी नौजवानों को संगठित होकर लोगों की मदद करनी होगा। जस्टिस अंसारी ने कहा की सरकार को भी वाद विवाद से बचकर ग्रामीण स्तर पर लोगों तक सहयोग पहुंचाना होगा। सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने कहा कि भारत सरकार को अभी से कोविड के संभावित तीसरे लहर से बचने की तैयारी शुरू करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि की इस महामारी में हम अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं। ग्रामीण स्तर पर युवाओं को प्रशिक्षित कर महामारी से लड़ा जा सकता है।



विशेष अतिथि केजीएमयू लखनऊ के कुलपति डाॅ. बिपिन पुरी ने कहा की जितना अधिक वैक्सिनेशन होगा उतना आसान महामारी से लड़ना होगा। डाॅ. पुरी ने महामारी से लड़ने में मरीजों का सहयोग करने के क्रम में मरे सभी चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ को श्रद्धांजलि भी अर्पित किया। भारत के पूर्व सूचना आयुक्त प्रो. एम. श्रीधर आचार्यूलू ने कहा की सरकार को पारदर्शी तरीके से ग्रामीण स्तर तक महामारी से लड़ने के प्रयास को अनवरत जारी रखना चाहिए। प्रो. आचार्यूलू ने कहा की महामारी में हो रही दवाई की कालाबाजारी को रोकने हेतु युवा वर्ग को टीम बनाकर काम करना चाहिए।



इसी क्रम में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी के पूर्व कुलपति डाॅ. टीएन सिंह ने कहा की कोविड महामारी ने समझा दिया है की ईश्वर से बड़ा कोई नहीं है। डाॅ. सिंह ने कहा की भारत में 65 प्रतिशत युवाओं की आबादी है अतः सबलोगों को एकजुट होकर लड़ाई में सहयोग करना चाहिए। अशर्फी हास्पिटल के निदेशक एनपी सिंह ने कहा की महामारी कोविड के खिलाफ लड़ाई में हम लोगों के साथ हैं। उद्यमी मनोज गोयल ने कहा की हम लगातार भोजन सामग्री और दवाई का वितरण लोगों के बीच कर रहे हैं हम भी युवा हैं। अलायंस विश्वविद्यालय के प्रो चांसलर अभय छेब्बी ने कहा की शिक्षित समाज किसी भी समस्या से लड़ सकता है इसलिए भारत के हर नागरिक को शिक्षित होना जरूरी है। वहीं पर्यावरणविद प्रो. मधु वत्स ने कहा की महामारी ने भयंकर रूप लिया है परंतु देश के चिकित्सकों, युवाओं और ईश्वर के कृपा से अब हम इस संकट से बाहर निकल रहे हैं।

Tags:    

Similar News