Banda News: CM योगी का बांदा को 70 मेगावट के सोलर एनर्जी पार्क का तोहफा, बोले, 400 लोगों को मिलेगा रोजगार

Banda News: जिले के पैलानी तहसील के अलोना गांव में 270 एकड़ भूमि पर 408 करोड़ रुपए से स्थापित सोलर एनर्जी पार्क का वर्चुअल उद्घाटन करते हुए CM योगी ने कहा, "सोलर पार्क 400 से ज्यादा लोगों को रोजगार मुहैया कराएगा।

Report :  Om Tiwari
Update: 2024-08-17 10:09 GMT

 पैलानी तहसील के अलोना गांव में 70 मेगावट के सोलर एनर्जी पार्क का CM योगी ने किया उद्घाटन: Photo- Newstrack

Banda News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इन्वेस्टर्स समिट के एमओयू को जमीन पर उतारते हुए शुक्रवार को बांदा जिले को 70 मेगावट के सोलर एनर्जी पार्क (Solar Energy Park) का तोहफा दिया है। जिले के पैलानी तहसील के अलोना गांव में 270 एकड़ भूमि पर 408 करोड़ रुपए से स्थापित सोलर एनर्जी पार्क का वर्चुअल उद्घाटन करते हुए CM योगी ने कहा, "सोलर पार्क 400 से ज्यादा लोगों को रोजगार (Employment In Bnada) मुहैया कराएगा। बुंदेलखंड के लिए अक्षय ऊर्जा का महत्वपूर्ण स्रोत बनेगा।

 Photo- Newstrack


बुंदेलखंड और विंध्य में बढ़ रहा सोलर एनर्जी बढ़ाने का कार्य

CM योगी ने बांदा वासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि "यह ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट के एमओयू की जमीनी स्थापना के नए अध्याय की शुरुआत है। PM नरेंद्र मोदी के अक्षय ऊर्जा पर फोकस के अंतर्गत आबाडा ग्रुप ने प्लांट लगाया है। बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में सोलर एनर्जी बढ़ाने का कार्य लगातार आगे बढ़ रहा है। यह सोलर प्लांट बुंदेलखंड के लिए बेहद उपयोगी साबित होगा।"

 Photo- Newstrack

सोलर सिटी के रूप में विकसित हो रहे प्रयागराज और अयोध्या

सीएम योगी ने कहा कि "प्रदेश में सौर ऊर्जा क्षेत्र बढ़ाने के लिए जैव ऊर्जा नीति 2022 एवं ग्रीन हाइड्रोजन नीति 2024 पर भी काम हो रहा है। PM सूर्य घर योजना अभियान अंतर्गत 18 हजार रजिस्ट्रेशन हुए हैं। घरों रूफटॉप सोलर पैनल भी लगाए जा रहे हैं। ग्रीन एंड क्लीन एनर्जी से कार्बन उत्सर्जन कम किया जा रहा है। सोलर प्लांटो से प्रशिक्षण देकर प्रदेश भर में सोलर मित्र बनाए जाएंगे।"

 Photo- Newstrack

उन्होंने कहा कि "अयोध्या एवं प्रयागराज सोलर सिटी के रूप में विकसित हो रहे हैं। ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने भी वर्चुअल संबोधित किया। उन्होंने ऊर्जा क्षेत्र में हो रहे महत्वपूर्ण काम गिनाए।"

 Photo- Newstrack

जलशक्ति राज्यमंत्री और सदर विधायक ने किया सांकेतिक उदघाटन

इधर, वर्चुअल संबोधन के बाद क्षेत्रीय विधायक एवं जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद और बांदा सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी ने संयुक्त रूप से सोलर एनर्जी पार्क का सांकेतिक उदघाटन किया। इस दौरान चित्रकूटधाम कमिश्नर बालकृष्ण त्रिपाठी, DIG अजय कुमार सिंह, DM नगेन्द्र प्रताप, SP अंकुर अग्रवाल, ADM राजेश कुमार और SDM पैलानी समेत महेश निषाद आदि भाजपाई, आबाडा ग्रुप से जुड़े लोग और ग्रामीण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News