Banda News: छात्राओं और बालिकाओं को पढ़ाया लैंगिक समानता का पाठ, कुरीतियों को लेकर किया जागरूक

Banda News: चाइल्ड हेल्पलाइन इकाई के आकाश यादव ने बताया, जिला प्रोबेशन अधिकारी के आदेश पर भारत सरकार के मिशन शक्ति विशेष अभियान फेज-5 के तहत अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस को कार्यक्रम आयोजित किया गया।

Report :  Om Tiwari
Update:2024-10-05 22:42 IST

Banda News

Banda News: अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस पर चाइल्ड हेल्पलाइन इकाई ने शनिवार को सरस्वती बालिका इंटर कालेज में छात्राओं को लैंगिक समानता से अवगत कराया। कहा गया, बेटा और बेटी का समान सम्मान और स्थान है। दोनों में कोई भेदभाव नहीं किया जा सकता।

बालिका दिवस पर मिशन शक्ति अभियान अंतर्गत चाइल्ड हेल्पलाइन का आयोजन

चाइल्ड हेल्पलाइन इकाई के आकाश यादव ने बताया, जिला प्रोबेशन अधिकारी के आदेश पर भारत सरकार के मिशन शक्ति विशेष अभियान फेज-5 के तहत अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस को कार्यक्रम आयोजित किया गया।सरस्वती बालिका इंटर कालेज की छात्राओं और अन्य बालिकाओं को लैंगिक समानता विषय पर विस्तृत जानकारी दी गई। बताया गया कि बेटा-बेटी में कोई भेदभाव नहीं करना चाहिए। बेटी और बेटे में कोई अंतर नहीं है। दोनों को समान स्थान मिलना चाहिए।

महिला कल्याण विभाग की योजनाओं के साथ साझा किया हेल्पलाइन नंबरों का मकसद

कार्यक्रम के दौरान महिला कल्याण विभाग से संचालित विभिन्न योजनाएं भी साझा की गईं। बताया गया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजन की राशि 15000 से बढ़ाकर 25000 कर दी गई है। योजना के ब्यौरे पर भी प्रकाश डाला गया। स्पॉन्सरशिप योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, सामान्य निराश्रित महिला पेंशन योजना एवं वन स्टॉप सेंटर तथा चाइल्ड लाइन कार्यप्रणाली से अवगत कराया गया। वहां से प्राप्त होने वाली सेवाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। सरकार संचालित हेल्पलाइन नंबरों 1098, 112, 181 1076,1090 आदि का मकसद समझाया गया।

घरेलू हिंसा और दहेज, बाल विवाह व बाल श्रम के खिलाफ खड़े होने का आवाहन

आकाश ने बताया, छात्राओं और बालिकाओं को घरेलू हिंसा रोकने, दहेज प्रथा समाप्त करने, बाल विवाह रोकने और बाल श्रम को लेकर भी जागरूक किया गया। अन्य अनेक विषयों से भी अवगत कराया गया। इस अवसर वन स्टॉप सेंटर केस वर्करों समेत सुपरवाइजर व अध्यापिकाएं उपस्थित रहीं।

Tags:    

Similar News