Bareilly News: पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के संबंध में जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक की

Bareilly News: डीएम द्वारा योजना के फायदे के बारे में बताया बैठक में पीएम सूर्यघर : मुफ्त बिजली योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने तथा योजना का शत प्रतिशत लाभ आवेदकों को दिलाये जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए।

Report :  Sunny Goswami
Update: 2024-08-21 14:26 GMT

Bareilly News ( Pic- Newstrack)

Bareilly  News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने विकास भवन मे बुधवार को पीएम सूर्यघर : मुफ्त बिजली योजना (रूफटॉप सोलर पावर प्लांट) के क्रियान्वयन के संबंध में समीक्षा बैठक की ,डीएम द्वारा योजना के फायदे के बारे में बताया बैठक में पीएम सूर्यघर : मुफ्त बिजली योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने तथा योजना का शत प्रतिशत लाभ आवेदकों को दिलाये जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए।रविंद्र कुमार ने बताया कि जनपद को एक लाख रूफटॉप सोलर पावर प्लांट लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें 26812 लाभार्थियों ने पंजीकरण कराया है तथा 3359 एप्लीकेशन प्राप्त हुये हैं, जिसमें से 404 प्लांट स्थापित हो चुके हैं और 219 को सब्सिडी प्राप्त हो चुकी है, शेष प्रक्रिया में हैं।


वेंडरों द्वारा बताया गया कि सब्सिडी प्राप्त होने के लिये विद्युत विभाग में विभिन्न पटलों से कार्यवाही होती है, जिस कारण काफी समय लगता है, जिस कारण काफी असुविधा होती है। जिस पर जिलाधिकारी ने जानकारी ली कि किस-किस अधिशासी अभियंता के पास कितनी पत्रावलियां लम्बित हैं लेकिन उक्त सूचना ना होने पर निर्देश दिये गये कि अगले तीन दिन में पुनः बैठक करवायी जाये, जिसमें पूरी सूचना व जिन अधिशासी अभियंताओं के पास सर्वाधिक लम्बित पत्रावलियां हैं उनको भी बुलाया जाये।

योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु लाभार्थी www.pmsuryaghar.gov.in  पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिस पर वांछित प्रपत्रों को भरने के बाद बरेली में पंजीकृत 24 वेंडरों की सूची आती है, जिसमें से किसी का भी चयन करते हुये बात करने के उपरांत संयंत्र की पूर्ण धनराशि जमा करने पर वेंडर द्वारा संयंत्र की स्थापना कर दी जाती है। तदोपरांत विद्युत विभाग द्वारा सर्वे कर रिर्पोट दी जाती है जिसके जमा होने के बाद अनुदान की धनराशि लाभार्थी के खाते में आती है। योजना का लाभ लेने हेतु बैंक ऋण भी उपलब्ध है।बैठक में पीओ नेडा, जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार, परियोजना निदेशक डीआरडीए सहित जनपद के वेंडरगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News