Bareilly News: डीएम ने विकास भवन का किया औचक निरीक्षण, नदारद मिले अधिकारी

Bareilly News: डीएम ने विकास भवन और राजकीय संकेत विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई अधिकारी मौके से मौजूद नहीं मिले।

Report :  Sunny Goswami
Update: 2024-05-20 16:59 GMT

निरीक्षण करते डीएम। (Pic: Newstrack)

Bareilly News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा आज पूर्वाह्न 10ः16 बजे विकास भवन के विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिला कार्यक्रम कार्यालय, जिला समाज कल्याण कार्यालय, जिला कृषि अधिकारी कार्यालय तथा दिव्यांगजन कल्याण कार्यालयों को देखा गया। उक्त के उपरांत नावेल्टी चौराहा स्थित राजकीय संकेत विद्यालय का भी निरीक्षण किया गया।

गैरहाजिर मिले अधिकारी

जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम जिला कार्यक्रम कार्यालय तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय का निरीक्षण किया गया। दोनों अधिकारी अनुपस्थित थे, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अवगत कराया गया कि जिला कार्यक्रम अधिकारी व जिला समाज कल्याण अधिकारी अवकाश पर हैं। समाज कल्याण कार्यालय की उपस्थिति पंजिका का भी अवलोकन किया गया तथा वहां पर उपस्थित स्टाफ से पूछा गया कि कार्यालय में कितने व्यक्तियों का स्टाफ है, कार्यालय स्टाफ द्वारा बताया गया है कि आठ व्यक्तियों का स्टाफ है। निरीक्षण के समय कुछ कर्मचारी अनुपस्थित थे, जिस पर जिलाधिकारी ने समय से कार्यालय आने हेतु चेतावनी जारी करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये।

निरीक्षण के दौरान पहुंचे अधिकारी

जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी कार्यालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी अनुपस्थित थे, जो निरीक्षण के उपरान्त उपस्थित हुये। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण के देर से उपस्थित होने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही किये जाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी के कार्यालय में उपस्थिति पंजिका को भी देखा और मौके पर दो कर्मचारी उपस्थित थे। उनसे लाभार्थियों के पेंशन प्रकरण के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी तथा लम्बित पेंशन प्रकरण और समय सीमा के अन्तर्गत लम्बित प्रकरण एवं सबसे अधिक पुराने प्रकरणों के बारे में भी पूर्ण जानकारी ली गयी। निरीक्षण के समय यह भी जानकारी प्राप्त की गयी कि बिना आधार कार्ड के कितने लाभार्थियों को पेंशन मिल रही है तब उनके द्वारा बताया गया कि कोई भी ऐसा लाभार्थी नहीं है जो बिना आधार कार्ड के पेंशन प्राप्त कर रहें हैं। कार्यालय के बाहर उपस्थित लाभार्थियों द्वारा अवगत कराया गया कि कई माह से पेंशन नहीं मिल रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने लाभार्थियों को तत्काल नियमानुसार पेंशन निर्गत कराये जाने हेतु सम्बन्धित स्टाफ को निर्देशित किया।

समय से आने की चेतावनी

जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी कार्यालय का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय जिला कृषि अधिकारी अनुपस्थित थे। उनके स्टाफ द्वारा फोन पर बात की गई जिस पर बताया गया कि मैं बाहर हॅू 02ः00 बजे तक कार्यालय में उपस्थित हो जाऊँगा। जिला कृषि अधिकारी कार्यालय के स्टाफ की उपस्थिति पंजिका को चेक किया गया। उपस्थिति पंजिका चेक करने पर पाया कि कुल 14 कर्मचारियों में 11 कर्मचारी उपस्थित थे, 02 कर्मचारी आकस्मिक अवकाश पर थे तथा 01 कर्मचारी अनुपस्थित था। जिस पर जिलाधिकारी ने अनुपस्थित कर्मचारी को समय से कार्यालय आने के लिए चेतावनी जारी करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये।

शिक्षकों की संख्या बढ़ाने का अनुरोध

अन्त में जिलाधिकारी ने राजकीय संकेत विद्यालय का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत सी0सी0टी0वी0 कैमरों की जानकारी ली और निर्देश दिए कि सी0सी0टी0वी0 कैंमरों को क्रियाशील रखा जाये। विद्यालय में बच्चों की संख्या के बारे में जानकारी करने पर प्रधानाचार्य द्वारा बताया गया कि वर्तमान में 120 बच्चे विद्यालय में अध्यनरत हैं। प्रधानाचार्य द्वारा यह भी बताया गया कि बच्चों की संख्या के दृष्टिगत विद्यालय में मात्र एक शिक्षिका है, जिससे शिक्षण कार्य में असुविधा हो रही है। प्रधानाचार्य द्वारा शिक्षकों की संख्या बढ़ाये जाने हेतु अनुरोध किया गया। जिस मौके पर उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, प्रधानाचार्य राजकीय संकेत विद्यालय बलवन्त सिंह, समन्वयक बचपन डे केयर सेन्टर श्रवण कुमार गुप्ता, तथा शिक्षिका डॉ0 शिवी अग्रवाल उपस्थित रही। 

Tags:    

Similar News