Bareilly News: अब नपेंगे गाय पालने वाले मालिक, ये गलती भूल से भी न करें

Bareilly News: यदि कोई पशुपालक अपनी गाय को दूध दुहने के बाद छोड़ देते हैं और किसी किसान की फसल का नुकसान करते हैं तो पशुपालक से क्षतिपूर्ति करायी जाए तथा ऐसे लोगों के विरूद्ध पशु अधिनियम के तहत आवश्यक कार्यवाही की जाये।

Report :  Sunny Goswami
Update:2024-09-24 16:59 IST

Bareilly News

Bareilly News: पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने मंगलवार को आंवला रामनगर स्थित ग्राम पंचायत कंथरी जाफरपुर में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना निराश्रित गोवंश संरक्षण के अंतर्गत गौशाला का उद्घाटन किया, इस दौरान उनके साथ पार्टी के नेता और अधिकारी मौजूद रहे।

कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर सभी गौशाला ‘‘आत्मनिर्भर‘‘ बने, इसी पावन ध्येय के साथ मोदी सरकार एवं योगी सरकार अपनी कल्याणकारी नीति एवं योजनाओं के माध्यम से निरंतर कार्यरत और दृढ़ संकल्पित हैं। गौशाला में संरक्षित गौवंशों के सापेक्ष पर्याप्त मात्रा में भूसा, हरा चारा, पीने के पानी व दवा आदि की उपलब्धता रहेगी।

धर्मपाल सिंह ने कहा निराश्रित गौवंशों के लिये एक वृहद अभियान चलाकर गौवंशों को संरक्षित किया जाये और कोई भी गौवंश किसानों के खेत, सड़क, गांव व मोहल्ला आदि जगहों पर दिखाई नहीं देना चाहिए। यदि कोई पशुपालक अपनी गाय को दूध दुहने के बाद छोड़ देते हैं और किसी किसान की फसल का नुकसान करते हैं तो पशुपालक से क्षतिपूर्ति करायी जाए तथा ऐसे लोगों के विरूद्ध पशु अधिनियम के तहत आवश्यक कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कई लोग अपने घरों के पशुओं का दूध दुहने के बाद उनको छुट्टा छोड़ देते है जो कि गलत है, छुट्टा पशु और किसानों की फसल को भी नुकसान पहुंचाते है, अगर किसी के जानवर ने दूसरे किसान की फसल को नुकसान पहुंचाया तो उसकी क्षतिपूर्ति पशु के मालिक से की जायेगी। धर्मपाल सिंह ने नाराजगी जाहिर करते हुए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि पशु चिकित्साधिकारी की अनुपस्थिति का स्पष्टीकरण लेकर कार्यवाही से अवगत करायें।

Tags:    

Similar News