शिक्षकों के वेतन में लापरवाही पर बेसिक शिक्षा मंत्री नाराज, BSA और लेखाधिकारी के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

शिक्षकों के वेतन में लापरवाही करने के कारण बीएसए गाजीपुर और लेखाधिकारी गाजीपुर के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-05-18 10:42 GMT

लखनऊ: प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने आज विभाग की मंडलीय समीक्षा बैठक में वाराणसी, विंध्याचल और प्रयागराज मंडल के मंडलीय सहायक निदेशक एवं 11 जनपदों के डायट प्राचार्य और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों संग वर्चुअल मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने शिक्षकों के वेतन निर्गत में लापरवाही करने के कारण बीएसए गाजीपुर और लेखाधिकारी गाजीपुर के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

मंत्री डॉ. द्विवेदी ने बताया कि वो लगातार मंडलवार बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठकें कर रहे हैं। आज उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गाजीपुर और लेखाधिकारी गाजीपुर द्वारा शिक्षकों के वेतन निर्गत करने में लापरवाही करने के कारण उनके ऊपर कार्यवाही के निर्देश दिए। साथ ही अंतर्जनपदीय स्थानांतरण प्राप्त शिक्षकों के अंतिम भुगतान प्रमाण पत्र (LPC) भेजने में देरी करने वाले जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी। उन्होंने मृतक शिक्षकों एवं कर्मचारियों के देयकों के तत्काल भुगतान का निर्देश भी दिया।


मंत्री ने 69 हजार भर्ती के अंतर्गत नवनियुक्त शिक्षकों के प्रमाण पत्र के सत्यापन और वेतन भुगतान की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए इस प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया है। सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मचारियों के पेंशन, जीपीएफ और बीमा के अविलंब भुगतान का निर्देश दिया। साथ ही जांच के उपरांत फर्जी पाए गए शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर और रिकवरी की कार्रवाई तेज करने का निर्देश दिया।

Tags:    

Similar News