Basti: बस्ती पहुंची प्रभारी मंत्री बेबी रानी मौर्य, वृहद वृक्षारोपण में लिया भाग

Basti: जिले की प्रभारी मंत्री बेबी रानी मौर्य बस्ती पहुंची। उन्होंने जिले में वृहद वृक्षारोपण में भाग लिया।

Report :  Amril Lal
Update: 2022-07-06 01:45 GMT

प्रभारी मंत्री बेबी रानी मौर्य। 

Basti: जिले की प्रभारी मंत्री बेबी रानी मौर्य (Minister in charge Baby Rani Maurya) बस्ती पहुंची। उन्होंने जिले में वृहद वृक्षारोपण में भाग लिया। सिकटा गांव में मंत्री ने वृक्षारोपण कर इस की शुरूआत की जो लगातार तीन दिनों तक जिले भर में चलेगा। इसके अलावा मंत्री ने कहा की हमने योजना बनाई है कि अगले 5 साल के अंदर आंगनबाड़ी का अपना भवन होगा, हमारे आंगनबाड़ी केन्द्र अपने भवन में चलें इस की योजना बनाई गई है।

अभियान में हमें जन-जन का सहयोग चाहिएः मंत्री

मंत्री बेबी रानी मौर्य ने (Minister Baby Rani Maurya) कहा कि विभाग में प्रमोशन की प्रक्रिया चल रही है, जल्द ही प्रमोशन किया जाएगा। मंत्री ने वृहद वृक्षारोपण को लेकर कहा कि जिस प्रकार से स्वच्छता और योग को लेकर अभियान चला उसी प्रकार वृक्षारोपण का कार्यक्रम बड़े पैमाने पर चलाया जाएगा। मंत्री ने कहा की इस अभियान में हमें जन-जन का सहयोग चाहिए, पेड़ों की कमी से पर्यावरण गरम हो रहा है, टम्परेचर 50 डिग्री तक जा रहा है, इस को रोकने के लिए आज वृक्ष बहोत जरूरी है, प्रकृति के लिए जंगलों में रह रहे जीव जंतुओं के लिए पौधे बहोत जरूरी है। इसके लिए आज से इस का अभियान शुरू किया गया है, जो तीन दिन तक चलेगा, माध्यमिक विद्यालयों में बाल वन, जो उच्च शिक्षा के केन्द्र हैं वहां युवा वन के नाम से अभियान चला कर पौधे लगाए जांएगे।

जिले में 36.72 लाख वृक्ष लगाने का रखा गया लक्ष्य

इस योजना का मुख्य उद्येश्य धरती को हराभरा रखना, ज्यादा अन्न और फल हों जिससे इस देश की उन्नति हो ऐसा संक्लप लेकर काम कर रहे हैं, जिले में 36.72 लाख वृक्ष लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मंत्री ने कहा की यह अभियान जन सहयोग से बढ़ेगा, हम कितना भी पैसा खर्च कर लें उस से कुछ फलने वाला नहीं है। अगर हर व्यक्ति एक वृक्ष की जिम्मेदारी लेले तो हम अपने वृक्षों को बचा सकेंगे, लोगों को यह जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

Tags:    

Similar News