बीसीआई का यूपी बार काउंसिल को निर्देश, अगले आदेश तक नहीं जारी हो सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस

BCI instruction to UP BC: बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने यूपी बार काउंसिल को आदेश जारी कर कहा है कि अगले आदेश तक सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस जारी नहीं किया जाए।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Update: 2022-11-02 08:29 GMT

बार काउंसिल ऑफ इंडिया। (Social Media)

BCI instruction to UP BC: बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने यूपी बार काउंसिल को आदेश जारी कर कहा है कि अगले आदेश तक सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस जारी नहीं किया जाए। 30 अक्टूबर को जारी सूचना में कहा कि भारतीय विधिज्ञ परिषद ने बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश को एक पत्र के माध्यम से सामान्य परिषद द्वारा आपको सूचित किया जाता है कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया की जनरल काउंसिल ने दिनांक 30 अक्टूबर की बैठक में 18 सितंबर के पत्र पर मद संख्या 267(4)/2022 के तहत विचार किया और निम्नलिखित संकल्प पारित किया।

कुछ आवश्यक संशोधन किए जाने की आवश्यकता है: परिषद

चूंकि सत्यापन का मामला अभी भी भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पास स्थानांतरित मामले (सिविल) 126/2015 में लंबित है, जिसका शीर्षक अजयिंदर संगुआन बनाम बार काउंसिल ऑफ दिल्ली और अन्य है। परिषद ने पहले ही संकल्प कर लिया है कि कुछ आवश्यक संशोधन किए जाने की आवश्यकता है, जिसके लिए माननीय सर्वोच्च न्यायालय की अनुमति की आवश्यकता है। यदि माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुमति प्रदान की जाती है और संशोधन किए जाते हैं, तो सभी राज्य बार काउंसिलों को बार काउंसिल ऑफ इंडिया के नियमों के तहत सत्यापन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

राज्य बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश ने जल्दबाजी में सत्यापन की प्रक्रिया शुरू

ऐसा प्रतीत होता है कि मामले के इन सभी पहलुओं पर विचार किए बिना राज्य बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश ने जल्दबाजी में सत्यापन की प्रक्रिया शुरू कर दी है और इस परिषद के संज्ञान में यह भी आया है कि शैक्षिक प्रमाण पत्र और डिग्री की वास्तविकता और वैधता की पुष्टि किए बिना अधिवक्ताओं, स्टेट बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश द्वारा सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस जारी किया जा रहा है उपरोक्त परिस्थितियों में, स्टेट बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश सहित सभी स्टेट बार काउंसिल से अनुरोध है और निर्देश दिया जाता है कि अगले आदेश तक वे सत्यापन की प्रक्रिया को आगे न बढ़ाएं।

राज्य बार काउंसिल जो शैक्षिक प्रमाण पत्र की वास्तविकता और वैधता की पुष्टि

हालांकि, यह स्पष्ट किया जाता है कि राज्य बार काउंसिल जो शैक्षिक प्रमाण पत्र की वास्तविकता और वैधता की पुष्टि कर रहे हैं, ऐसा करना जारी रखेंगे। इस बीच, बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अगले आदेश पारित होने तक सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस जारी नहीं किया जाएगा।

Tags:    

Similar News