Bhadohi News: वेतन भर का नहीं मिल रहा है बजट, कैसे हो विकास

Bhadohi: नगर पालिका गोपीगंज में बजट की स्थिति यह है कि राज्य वित्त आयोग में जितना बजट मिल रहा है वह अधिकारियों कर्मचारियों की वेतन भर के लिए ही नहीं हो पा रहा है।

Report :  Umesh Singh
Update: 2023-01-04 14:57 GMT

नगर पालिका गोपीगंज। (Social Media)

Bhadohi News: गोपीगंज नगर विकास के हो रहे तमाम दावों के बीच बजट का रोना समाप्त नहीं हो रहा है। नगर पालिका गोपीगंज में बजट की स्थिति यह है कि राज्य वित्त आयोग में जितना बजट मिल रहा है वह अधिकारियों कर्मचारियों की वेतन भर के लिए ही नहीं हो पा रहा है। करीब 36 लाख रुपए वेतन पर खर्च होता है जब कि बजट मिल रहा है मात्र 32 लाख रुपए ऐसे मे कर्मचारियों का वेतन भी दो माह विलम्बित चल रहा है।

नगर पालिका गोपीगंज में नगर विकास का संभाल रहे जिम्मा

जल मूल्य व गृह कर की वसूली से मिलने वाले करीब एक लाख रुपये में नगर पालिका नाले, नालियों, स्ट्रीट लाइट की मरम्मत आदि कार्य संपादित करा रहा है। जो धनराशि उक्त कार्य के लिए पर्याप्त नही होती है। नगर पालिका गोपीगंज में नगर विकास का जिम्मा संभाल रहे पालिका कार्यालय मे अधिशासी अधिकारी कार्यालय के लिपिको सहित सफाई कर्मियों तक की संख्या को देखा जाए तो 35 नियमित कर्मचारियों की तैनाती है।

अतिरिक्त आऊट सोर्सिग पर सफाई कर्मी रखकर कराया जाता है कार्य

इसके अतिरिक्त आऊट सोर्सिग पर सफाई कर्मी रखकर कार्य कराया जाता है। अब राज्य वित्त आयोग के अंतर्गत आने वाले बजट को देखा जाय तो मार्च 2022 तक 58 लाख रुपये बजट प्रतिमाह जारी होता रहा जो घटा कर अब 32 लाख रुपया हो गया हैए जबकि राज्य वित्त आयोग की धनराशि से ही वेतन का भुगतान होता है। वेतन व संविदा कर्मियों का मानदेय को मिलाकर 36 लाख रुपये खर्च होता है।

नगर पालिका में होने वाले सामान्य कार्य को सुव्यवस्थित करने में खड़ी हो रही दिक्कत

ऐसे में प्रतिमाह चार लाख रुपया वेतन भुगतान मे कम पड़ रहा है। ऐसे मे नगर पालिका मे होने वाले सामान्य कार्य, हैंड पंप, पेयजल, पाइप लाइन की मरम्मत पथ प्रकाश की व्यवस्था आदि को सुव्यवस्थित करने में दिक्कत खड़ी हो रही है। अधिशासी अधिकारी अमिता सिंह ने बताया कि राज्य वित्त में कम मिलने से कर्मचारियों का दो माह का वेतन भी लंबित है। बताया कि जल मूल्य व गृह कर के रूप में जमा होने वाले प्रतिमाह लगभग एक लाख रुपये से मरम्मत आदि का कार्य सुचारु रुप से रखने का प्रयास किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News