भामा शाह का जीवन त्याग और सत्यनिष्ठा का उदाहरण: अखिलेश

दानवीर भामा शाह की 474वीं जयंती सोमवार को समाजवादी पार्टी कार्यालय में सादगी से मनाई गई।

Report :  Network
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-06-28 11:30 GMT

अखिलेश यादव (फाइल फोटो: आशुतोष त्रिपाठी)

लखनऊ: सुप्रसिद्ध दानवीर भामा शाह की 474वीं जयंती सोमवार को समाजवादी पार्टी कार्यालय में सादगी से मनाई गई। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उनके त्याग, बलिदान भरे जीवन को स्मरण करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किए। अखिलेश यादव ने कहा कि भामा शाह का पूरा जीवन त्याग और सत्यनिष्ठा का उदाहरण है। उनका मातृभूमि के प्रति अगाध प्रेम था। उन्होंने मेवाड़ की रक्षा के लिए महाराणा प्रताप को अपनी सम्पूर्ण धन सम्पदा अर्पित कर दी थी। इस धनराशि से महाराणा प्रताप ने नया सैन्य बल गठित कर मेवाड़ की रक्षा की।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भामा शाह एक सुयोग्य सलाहकार, योद्धा और प्रशासक थे। वे मेवाड़ के राजा महाराणा प्रताप के सहयोगी और विश्वास पात्र मित्र थे। मातभूमि के प्रति अगाध प्रेम और दानवीरता के लिए भामा शाह का नाम इतिहास में अमर है। उनके जीवन से निष्ठा, समर्पण और त्याग की शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए। अखिलेश यादव ने आश्वासन दिया कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर व्यापारी और वैश्य समाज को उनका खोया हुआ सम्मान मिलेगा।

भामा शाह जयंती कार्यक्रम के संयोजक समाजवादी व्यापार सभा के प्रदेश महासचिव अभिमन्यु गुप्ता सहित संजय बिस्वारी, शुभ गुप्ता, केशव बाबू शिवहरे, नंद किशोर शिवहरे, पंकज गुप्ता आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय है।

Tags:    

Similar News