UP News: सीएम से मिलीं बिल गेट्स फाउण्डेशन की सह-संस्थापक मेलिण्डा फ्रेंच गेट्स, कहा यूपी मॉडल राज्य

UP News: सीएम योगी से विशेष मुलाकात में मेलिण्डा फ्रेंच गेट्स ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ स्वास्थ्य, पोषण और कृषि के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग को और बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया।

Report :  Snigdha Singh
Update:2022-12-07 17:06 IST

Bill and Melinda Gates Foundation co founder Melinda French Gates met CM Yogi Adityanath (Image: Newstrack)

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके आवास पर बिल एण्ड मेलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन की सह-संस्थापक मेलिण्डा फ्रेंच गेट्स के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमण्डल ने शिष्टाचार भेंट की। उत्तर प्रदेश आगमन पर मुख्यमंत्री ने मेलिण्डा फ्रेंच गेट्स व उनके सहयोगियों का स्वागत अभिनन्दन किया। विशेष मुलाकात में मेलिण्डा फ्रेंच गेट्स ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ स्वास्थ्य, पोषण और कृषि के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग को और बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व की बात है कि देश की आजादी के अमृत वर्ष में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को दिसम्बर, 2022 से दिसम्बर, 2023 तक विश्व के बड़े राष्ट्रों के समूह जी-20 की अध्यक्षता करने का सुअवसर मिला है। यह कालखण्ड पूरी दुनिया की सुख, समृद्धि और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि बिल एण्ड मेलिण्डा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) के कार्यों को उन्होंने नजदीक से देखा है। स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में बीएमजीएफ का सराहनीय योगदान रहा है। कोविड की चुनौतियों के बीच फाउण्डेशन की ओर से उत्तर प्रदेश को लॉजिस्टिक्स और टेक्निकल सपोर्ट मिला। मुख्यमंत्री योगी ने इसके लिए फाउण्डेशन के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक, मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सीएम योगी ने किया आमंत्रित

सीएम योगी ने 10-12 फरवरी, 2023 तक प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रस्तावित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन में सहभागिता करने के लिए मेलिण्डा फ्रेंच गेट्स व उनके सहयोगियों को आमंत्रण भी दिया।

उत्तर प्रदेश एक मॉडल राज्य: मेलिण्डा फ्रेंच गेट्स

मेलिण्डा फ्रेंच गेट्स ने कहा कि हाल के वर्षों में कोविड प्रबंधन और इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारी पर नियंत्रण के लिए उत्तर प्रदेश ने जैसा काम किया है, वह एक अनुकरणीय मॉडल है। कोविड की चुनौतियों के बीच उत्तर प्रदेश के सघन जनसंख्या घनत्व और विविध सामाजिक चुनौतियों का सामना यहां के नेतृत्व ने जिस प्रकार किया, वह अत्यन्त सराहनीय है। कोविड वैक्सीनेशन का जैसा काम हुआ, उससे दुनिया को सीखना चाहिए। उत्तर प्रदेश न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया के लिए मॉडल है।

Tags:    

Similar News