UP News: संगठन के लोगों को MLC बनाएगी भाजपा, जातीय संतुलन पर रहेगा जोर

UP News: प्रदेश नेतृत्व ने 22 लोगों की सूची बनाकर आलाकमान को भेज दिया है। इनमें से किन छह नामों की लॉटरी लगती है ये तो आने वाले समय ही बताएगा।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-12-24 08:15 GMT

संगठन के लोगों को MLC बनाएगी भाजपा (PHOTO:social media )

UP News: उत्तर प्रदेश विधान परिषद में मनोनीत कोटे की खाली सीटों पर सत्तारूढ़ बीजेपी में कई दावेदार हैं। इनमें बीजेपी के अलावा बाहर से आए नेता भी शामिल हैं। लेकिन पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मनोनीत कोटे की छह सीटों पर केवल संगठन के लोगों को ही मौका दिया जाएगा। प्रदेश नेतृत्व ने 22 लोगों की सूची बनाकर आलाकमान को भेज दिया है। इनमें से किन छह नामों की लॉटरी लगती है ये तो आने वाले समय ही बताएगा।

यूपी बीजेपी की कोर कमेटी द्वारा पैनल में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों, क्षेत्रीय पदाधिकारियों के साथ मोर्चा और विभागों के पदाधिकारियों के नाम शामिल हैं। आलाकमान इन नामों पर फैसला लेते समय जातीय संतुलन पर जरूर गौर करेगा। बताया जा रहा है कि आसन्न निकाय चुनाव और 2024 के आम चुनाव को देखते हुए संगठन में काम कर रहे पिछड़े एवं दलित समाज से आने वाले नेताओं को आगे बढ़ाया जाएगा।

दिल्ली से आए नाम को भेजा जाएगा राजभवन

प्रदेश कोर कमेटी ने जो 22 नामों की लिस्ट दिल्ली स्थित केंद्रीय आलाकमान को भेजी है, उस पर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और संगठन महामंत्री बीएल संतोष अंतिम निर्णय लेंगे। बैठक में जिन 6 नामों पर मुहर लगेगी, उसे लखनऊ भेज दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जरिए फिर ये नाम राजभवन तक यानी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तक पहुंचेंगे। वहां से स्वीकृति मिलते ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

लंबे समय से खाली हैं 6 सीटें

विधान परिषद में मनोनीत कोटे की तीन सीटें इस साल 28 अप्रैल और तीन सीटें 26 मई को खाली हुई थीं। हालांकि, सात महीने बाद भी बीजेपी नामों पर सहमति नहीं बना पाई। मामला ठंडे बस्ते में चला गया। लेकिन उपचुनाव के नतीजे, आसन्न निकाय चुनाव और लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी ने अब सक्रियता दिखाई है।

इसके अलावा निगम, आयोग, बोर्ड और समितियों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्तियां भी जल्द की जाएंगी। बीजेपी इन नियुक्तियों के जरिए उन नाराज नेताओं को साधना चाहती है, जिन्हें विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिल पाया था। बताया जा रहा है कि कई पूर्व नौकरशाह भी अहम पद के लिए लखनऊ से लेकर दिल्ली तक अपनी दावेदारी को मजबूत करने में जुटे हुए हैं।

दिल्ली दौरे पर हैं सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दिल्ली दौरे पर हैं। मुख्यमंत्री पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह समेत बीजेपी के शीर्ष नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं। यूपी बीजेपी चीफ भूपेंद्र चौधरी और संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह पहले से ही दिल्ली में हैं। यूपी बीजेपी के इन नेताओं की दिल्ली में मौजूदगी को अहम माना जा रहा है।

Tags:    

Similar News