Budget 2024: केंद्रीय बजट है आर्थिक और शैक्षिक सुधार तथा युवाओं के रोजगार स्रजन करने वाला : डॉ दिनेश शर्मा

Budget 2024: मां की तरह सबका ख्याल करनेवाला बनाया है। बजटकिसान की आय बढ़ी है और बजट में दी गई है वेतन भोगियो को राहत पिछला दशक जाना जाएगा अभूतपूर्व विकास के लिए

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-30 15:32 GMT

डॉ दिनेश शर्मा 

Union Budget 2024: केन्द्र सरकार को कमजोर करने का किया जा रहा प्रयास स्वस्थ लोकतंत्र के लिए नही है ठीकहाल में हुई रेल दुर्घटनाए किसी साजिश की ओर करती हैं । इशारा वर्तमान विजनरी बजट निर्यात को बढ़ावा देनेवाला, आयात को कम करनेवाला तथा उत्पादन को है बढ़ानेवाला बजट में झलक है। मोदी सरकार के बेरोजगारी रोकने के लिए किये गए तमाम प्रयासों की मोदी के नेतृत्व में भारत बना है। विश्व की पांचवीं अर्थव्यवस्था और अग्रसर है। विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने की ओरवर्तमान बजट युवाओं के सपने संवारनेवाला बजटवित्त मंत्री ने सही मायने में एक मां की तरह सबका ख्याल करनेवाला बनाया है। बजटकिसान की आय बढ़ी है और बजट में दी गई है वेतन भोगियो को राहत पिछला दशक जाना जाएगा अभूतपूर्व विकास के लिए


उत्तर प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि केन्द्र सरकार को कमजोर करने का प्रयास किया जा रहा है तथा इसके लिए झूठे आरोप लगाए जा रहे है। इस प्रकार के प्रयास स्वस्थ लोकतंत्र के लिए ठीक नही हैं।उच्च सदन में बजट पर हो रही चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव में भी आरक्षण और संविधान में बदलाव को लेकर तमाम प्रकार की अफवाहें फैलाने का प्रयास किया गया था। जिस प्रकार से इधर रेल दुर्घटनाएं हुईं वे भी किसी साजिश की ओर इशारा करती हैं अतः इसकी भी जांच होनी चाहिए।


बजट को ’’विजनरी’’ बताते हुए उन्होंने कहा कि पिछले दस साल में आर्थिक संतुलन लगातार सुधर रहा है। सरकार का प्रयास है कि निर्यात बढ़े और आयात कम हो तथा उत्पादन बढ़े।यह बजट युवाओं के सपने संवारनेवाला बजट है। मोदी सरकार ने देश में बेरोजगारी को कम करने के लिए काफी काम किया है और बजट में भी इसकी झलक देखने को मिलती है।मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व की पांचवीं अर्थव्यवस्था बना है और आनेवाले समय में यह दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनेगा। आज देश में डिजिटल लेनदेन 12 हजार करोड़ से अधिक का हो चुका है। यह अर्थव्यवस्था की मजबूती का संदेश है। कांग्रेस अध्यक्ष खरगे द्वारा बजट भाषण के समय वित्त मंत्री को ’’माता के संबोधन ’’ पर पलटवार करते हुए उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने सही मायने में मां की तरह बजट बनाया है और हर वर्ग का इसमें ख्याल रखा है। उनका कहना था कि पिछला दशक अभूतपूर्वविकास के लिए जाना जाएगा। जहां पर इन्फ्रास्ट्रक्चर अच्छा होता है वहां पर अर्थव्यवस्था साढ़े तीन प्रतिशत अपने आप बढ़ जाती है।देश में हर क्षेत्र में काम हुआ है और अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी है।


डा0 शर्मा ने कहा कि पिछले एक दशक में रेलवे की सूरत बदली है। देश की प्रीमियम रेल ’’’वंदे भारत ’’की तर्ज पर लगभग 40 हजार बोगियां तैयार की जा रही हैं। किसान की आय बढ़ी है और बजट में वेतनभोगियो को आयकर में राहत दी गई है। किसान के उत्पादों की एमएसपी 2013-14 के मुकाबले आज कई गुना बढ़ चुकी है। शिक्षा पर अभूतपूर्व कार्य हुआ है तथा वर्षों बाद नई शिक्षा नीति बनाई गई है। शिक्षा का डिजिटिलीकरण देश के सुदूर स्थानों तक पहुंच चुका है। इसी दौरान उत्तर प्रदेश में जो डिजिटल लाइब्रेरी बनी उसकी प्रशंसा विदेशों में भी हुई। उन्होंने अंत में कहा कि यह बजट आर्थिक और शैक्षिक सुधार तथा युवाओं के रोजगार स्रजन का बजट है जो आनेवाले समय में विकसित भारत के संकल्प को पूरा करेंगा। इस बजट के बाद देश में प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ेगी।

Tags:    

Similar News