Bulandshahr: सिंथेटिक दूध, पनीर, मावा बनाने की 2 फैक्ट्री पकड़ी, केमिकल्स बरामद

Bulandshahr: जिले में होली से पहले खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट हो गया है और सेहत के दुश्मनों पर कार्रवाई करने में जुटा हुआ है।

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2024-03-21 08:53 GMT

बुलंदशहर में सिंथेटिक दूध, पनीर, मावा बनाने की 2 फैक्ट्री पकड़ी (न्यूजट्रैक)

Bulandshahr News: जिले में होली से पहले खाद्य सुरक्षा विभाग अलर्ट हो गया है और सेहत के दुश्मनों पर कार्रवाई करने में जुटा हुआ है। बुलंदशहर के सहायक खाद्य सुरक्षा आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि डाबर गांव में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापेमारी कर सिंथेटिक दूध, पनीर और मावा बनाने की 2 फैक्ट्री पकड़ी है। यहां केमिकल्स, पाम ऑयल, रिफाइंड से तैयार मावा और पनीर तैयार किया जा रहा था। जिसकी सप्लाई दिल्ली-एनसीआर में होती है। दोनों डेरियों से दुग्ध, मावा, पनीर, रिफाइंड आदि के 11 नमूने लिए गए है। लगभग 50 किलों दूषित दूध को नष्ट कराया गया है।

दिल्ली - एनसीआर में होती है सप्लाई

होली पर्व पर सेहत के दुश्मन सक्रिय हो जाते हैं और थोड़े से मुनाफे के लिए मिलावटी खाद्य सामग्री का निर्माण करने में जुट जाते हैं। ऐसे ही मामले का खुलासा उस समय हुआ। जब खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर के सहायक आयुक्त विनीत कुमार के नेतृत्व में अरनिया थाना क्षेत्र के गांव डाबर में स्थित एलके डेयरी और आरके डेयरी पर छापेमार कार्रवाई हुई। सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि एलके डेरी का संचालन फिरोज करते हैं। जहां पर रिफाइंड से तैयार किए गए सिंथेटिक दूध से पनीर तैयार किया जा रहा था।

मौके से हाइड्रोजन पराक्साइड भी बरामद हुई है। जबकि आरके डेरी को इमामुद्दीन चलते हैं। मौके से मेलानिन कैमिकल और रिफाइंड से तैयार दूध बरामद हुआ। जबकि सिंथेटिक मावा, पनीर तैयार किया जा रहा था। दोनों फैक्ट्रियों से लगभग 50 किलो दूषित दूध को नष्ट कर दिया गया है। दूध, मावा, पनीर रिफाइंड तेल बरामद केमिकल सहित 11 नमूने लिए गए हैं। जिन्हें जांच को भेजा जा रहा है। मौके से भरी मात्रा में पनीर, खोया और दूध भी बरामद हुआ है।

Tags:    

Similar News