Bulandshahr News: कार्तिक पूर्णिमा-लक्खी मेला की तैयारियों में जुटा प्रशासन, अफसरों ने किया निरीक्षण

Bulandshahr News: अनूपशहर में छोटी काशी में लगने वाला कार्तिक पूर्णिमा और लक्खी मेला के अलावा आहार, नरौरा, राजघाट, कर्णवास में लगने वाले मेला की तैयारियों को लेकर पुलिस प्रशासन तैयारियों में जुटा है।

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2023-11-18 12:44 GMT

बुलंदशहर में कार्तिक पूर्णिमा-लक्खी मेला की तैयारियों का अफसरों ने लिया जायजा (न्यूजट्रैक)

Bulandshahr News: जिले के अनूपशहर में छोटी काशी में लगने वाला कार्तिक पूर्णिमा और लक्खी मेला के अलावा आहार, नरौरा, राजघाट, कर्णवास में लगने वाले मेला की तैयारियों को लेकर पुलिस प्रशासन तैयारियों में जुटा है। मेरठ जोन के आईजी राजीव सभरवाल, डीएम सीपी सिंह, एसएसपी श्लोक कुमार ने गंगा मेला स्थल का निरीक्षण किया। डीएम ने मेला संबंधित जनपदस्तरीय अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, गंगा सेवा समिति के पदाधिकारियों से बिंदुवार वार्ता कर आवश्यक निर्देश दिए। सीवर एसटीपी से सड़क पर बह रहे गंदे पानी पर नाराजगी प्रकट की।

कई प्रांतों से गंगा स्नान के लिए आते हैं श्रद्धालु

प्राचीन काल से संस्कृति और सभ्यताओं को जोड़ता आ रहा है। कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान मेला में लाखों की संख्या में विभिन्न जनपदों के अलावा कई प्रांतों से श्रद्धालु गंगा स्नान करने के लिए छोटी काशी आते हैं। मेला में आनी वाले लाखों श्रद्धालुओं की व्यवस्था के लिए प्रशासन ने एक माह पूर्व तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। मेला तैयारी का जायजा लेने के लिए डीएम सीपी सिंह व एसएसपी श्लोक कुमार ने मेला से संबंधित पीडब्ल्यूडी, विद्युत, पालिका, स्वास्थ्य, पशु चिकित्सा, अग्निशमन, सिंचाई, जल निगम, परिवहन, खाद्य सुरक्षा आदि जनपद स्तरीय अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठन आदि के साथ तहसील सभागार में वार्ता की।

डीएम सीपी सिंह ने कहा कि श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्नान करना प्राथमिकता है। प्रतिबंधित घाटों को बंद करने, स्नान घाटों पर बैरिकेडिंग लगाने, नावों में गोताखोरों को तैनात करने, मेला से पूर्व आने वाले श्रद्धालुओं को पुल के निकट ठहरने की व्यवस्था, सुरक्षा, चिकित्सा, शौच, पेय जल, अग्निशमन, सफाई, पथ प्रकाश, स्नान के बाद महिलाओं को कपड़े बदलने की व्यवस्था, मेला के दौरान अतिरिक्त रोडवेज बस चलाई जाने, पार्किंग व्यवस्था आदि व्यवस्थाओं को दुरस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की इस बार कार्तिक मेला सीसीटीवी की जद में रहेगा। जिसे जिला मुख्यालय पर भी देखा जा सकता है।

उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग को नवीन मंडी-करनपुर मार्ग पर हो रहे गड्ढों को जल्दी से भरने, विद्युत विभाग से अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने व दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विद्युत पोलों पर पालीथीन लगाने तथा जल निगम के अधिकारी को सीवर एसटीपी से जेपी गंगा घाट मार्ग पर बह रहे गंदे पानी पर नाराजगी प्रकट करते हुए पानी को बंद करने के निर्देश दिए। एसएसपी श्लोक कुमार, अनूपशहर, डिबाई, स्याना के सीओ को मेला के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा, जाम से निपटने के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी गांव में जाकर श्रद्धालुओं से ट्रैक्टर-ट्रॉली में यात्रा न करने के लिए बैठक करें। बैठक के बाद डीएम, एसएसपी ने पुल के निकट स्नान घाटों निरीक्षण किया। इस मौके पर एडीएम प्रशासन डा. प्रशांत कुमार, एसपी क्राइम राकेश मिश्रा, एसपी देहात बीवी चौरसिया, एसडीएम नवीन कुमार, न्यायिक एसडीएम संतोष कुमार, एसडीएम डिबाई दीपक पाल, चेयरमैन ब्रजेश गोयल, पालिका ईओ मणिजी सैनी, संजय यादव, राजकिशोर आदि अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News