Bulandshahr: करोड़ों खर्च के बाद भी गंगा की धारा में जा रहा सीवर लाइन का गंदा पानी, वीडियो वायरल

Bulandshahr: सरकार गंगा को स्वच्छ, निर्मल और अविरल बनाने के लिए भले ही करोड़ों रूप व्यय कर रही है। लेकिन गंगा में आज भी कई स्थानों पर गंदा पानी डालकर जहां गंगा के पानी को दूषित किया जा रहा है।

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2023-12-14 07:55 GMT

करोड़ों खर्च करने के बाद भी गंगा की धारा में जा रहा सीवर लाइन का गंदा पानी (न्यूजट्रैक)

Bulandshahr News: सरकार गंगा को स्वच्छ, निर्मल और अविरल बनाने के लिए भले ही करोड़ों रूप व्यय कर रही है। लेकिन गंगा में आज भी कई स्थानों पर गंदा पानी डालकर जहां गंगा के पानी को दूषित किया जा रहा है। वहीं श्रद्धालुओं की आस्था पर भी घात किया जा रहा है। बुलंदशहर के अनूपशहर गंगा छोटी काशी के रूप में प्रख्यात है। अनूपशहर से होकर जा रही गंगा नदी में इन दिनों सीवर लाइन का गंदा पानी सीधा गंगा की धारा में जा रहा है। जिससे गंगा की स्वच्छता प्रभावित हो रही है। हालांकि आज लोकसभा में भाजपा सांसद मलुक नगर ने गंगा को स्वच्छ, निर्मल और अविरल बनाए रखने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों को लेकर सवाल भी उठाया है।

गंगा में सीवर लाइन का गिर रहा गंदा पानी, वीडियो वायरल

अनूपशहर गंगा की धारा में सीवर लाइन का गंदा पानी गिरने का वीडियो श्रद्धालुओं ने बनाकर वायरल कर दिया। वायरल वीडियो में नाली से गंदा पानी सीधा गंगा की धारा में गिरता दिख रहा है, जिसके बाद अनूपशहर प्रशासन में हड़कंप मचा है। वायरल वीडियो बुधवार का बताया जा रहा है। अनूपशहर के कुंज घाट पर सीवर लाइन का गंदा पानी सीधा गंगा में जाता देखकर श्रद्धालुओं ने कड़ी आपत्ति भी प्रकट की। केन्द्र सरकार द्वारा नगर की नालियों के गंदे पानी को सीवर लाइन के माध्यम से ट्रीटमेंन्ट प्लांट में साफ करके गंगा में प्रवाहित करने की व्यवस्था कराई है। सीवर लाइन को संचालित करने की व्यवस्था जल निगम गाजियाबाद इकाई पर है। किंतु जल निगम ने इस व्यवस्था की जिम्मेदारी एक संस्था को सुपुर्द कर दी है।

संस्था के कर्मचारियों द्वारा डीजल की कमी बताकर समय से एसटीपी के जेनरेटर नहीं चलाए जाते है। जिससे नालियों का गंदा पानी सीवर लाइन में न जाकर सीधा गंगा की धारा में चला जाता है। इस सन्दर्भ में अनेक बार श्रद्धालुओं ने शिकायत की लेकिन जांच के बाद भी कोई उचित कार्रवाई न होने से आए दिन इस प्रकार की शिकायत बनी रहती है। श्रद्धालुओं ने नाली का गंदा पानी गंगा की धारा में जाने से रोकने की मांग के साथ दोषियों को चिन्हित कर कार्रवाई की मांग की है। अनूपशहर के एसडीएम ने नवीन कुमार ने बताया कि प्रकरण संज्ञान में आया है। मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News