Bulandshahr News: बीकानेर की ऊंची दुकान, फफूंदी वाला मिष्ठान! FDA ने जब्त की मिलावटी मिठाई

Bulandshahr News: बड़ी दुकान पर बिक्री के लिए रखे छेना रसगुल्लों पर फफूंदी देख टीम हतप्रभ रह गई, रसगुल्लों का सैंपल लेकर उन्हें नष्ट कराया गया।

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2024-08-09 04:23 GMT

FDA ने की जांच (Pic: Newstrack )

Bulandshahr News: ऊंची दुकान पर फीका पकवान। ऐसी ही कहावत यूपी के बुलंदशहर में उस समय चितार्थ हुई जब खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने बीकानेर मिष्ठान पर छापा मारकर दूषित रसगुल्लों को देख नष्ट करा दिया, रसगुल्लों पर फफूंदी लगी थी। खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि एफडीए टीम ने मौके से मिलावटी/दूषित मिठाई होने के शक में घेवर, आम पापड़, बर्फी और छेना रसगुल्ला का सैंपल लेकर जांच को भेजा है। एफडीए की टीम की लगातार हो रही छापेमार कार्रवाई से मिलावटखोरों में हड़कंप मचा है।

रसगुल्लों पर लगी फफूंदी

त्योहारी सीजन में मिठाइयों की खपत बढ़ने से मिलावटखोर सक्रिय हो जाते हैं। मुनाफाखोरी के लिए मानव स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने में मिलावटखोर गुरेज नहीं करते, लेकिन खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर की टीम जनपद में सेहत के दुश्मनों पर लगातार छापे मार करवाई कर रही है। बुलंदशहर के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमित कुमार गौतम, अनिल कुमार कौशल, राम मिलन राना, मनीषा शर्मा को टीम ने काला आम चौराहे पर विशाल सिनेमा के सामने स्तिथ बीकानेर मिष्ठान भंडार पर छापेमार कार्रवाई की। बड़ी दुकान पर बिक्री के लिए रखे छेना रसगुल्लों पर फफूंदी देख टीम हतप्रभ रह गई, रसगुल्लों का सैंपल लेकर उन्हें नष्ट कराया गया।

चार के सैंपल जांच को भेजे

टीम को मौक पर श्याम सिंह पुत्र दीप सिंह निवासी ग्राम हियादेशर् जिला बीकनेर मिले और खुद को बीकानेर मिष्ठान का मालिक बताया। खाद्य सुरक्षा अधिकारियो को टीम ने घेवर,आम पापड़ बर्फी, बर्फी, छेना रसगुल्ला का सैंपल ले जांच को भेजा है। सैंपल रिपोर्ट आने के बाद FSS Act 2006 के अंतर्गत नियमानुसार अग्रिम कार्रवाई की जायेगी। खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया की फड़ा की मिलावटखोरों के खिलाफ छापेमारी कार्रवाई जारी रहेगी। आईएमए बुलंदशहर के पूर्व जिला अध्यक्ष डॉ. संजीव अग्रवाल ने बताया कि दूषित मिठाइयों और खाद्य पदार्थों का सेवन से मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। पेट और सिर में दर्द, उल्टी आना, चक्कर आना जैसी बीमारियां तक हो जाती है। 

Tags:    

Similar News