Bulandshahr: मिलावटी पनीर बनाने की फैक्ट्री पर खाद्य सुरक्षा विभाग का छापा, हड़कंप

Bulandshahr News: मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि खुर्जा तहसील क्षेत्र के गांव डाबर में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम के साथ अंबे डेरी और युग डेरी पर छापे मार कार्रवाई की गई।

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2024-03-14 14:50 GMT

Bulandshahr News (Pic:Newstrack)

Bulandshahr News: होली पर्व के सापेक्ष्य खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने मिलावट खोरी कर मानव स्वस्थ से खिलवाड़ करने वालो पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। बुलंदशहर के मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि खुर्जा तहसली क्षेत्र में दूषित पनीर, क्रीम बनाने वाली 2 फैक्ट्री पर टीम ने छापेमार कार्रवाई की, पनीर, रिफाइंड क्रीम के 5 नमूने लिए गए, साथ ही लगभग 10 कुंतल क्रीम और 2.5 कुंतल दूषित पनीर को नष्ट भी कराया गया। खाद्य सुरक्षा विभाग की छापेमार कार्रवाई से मिलावट खोरो में हड़कंप मचा है।

रिफाइंड ऑयल से बनाया जा रहा था पनीर 

बुलंदशहर के मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि खुर्जा तहसील क्षेत्र के गांव डाबर में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम के साथ अंबे डेरी और युग डेरी पर छापे मार कार्रवाई की गई। छापे के दौरान रिफाइंड तेल मिलाकर मिलावटी पनीर बनाया जा रहा था। छापे के दौरान 10 ग्रामों में दूषित क्रीम भी मिली। लगभग 10 कुंतल क्रीम और ढाई कुंतल दूषित पनीर को फिक्र कर नष्ट कराया गया। उन्होंने बताया कि अंबे डेरी से रिफाइंड और क्रीम का सैंपल लिया गया है जबकि युग डेयरी से पनीर का और रिफाइंड तेल के दो सैंपल सहित कुल पांच सैंपल लिए गए। सभी पांचो सैंपलों को परीक्षण हेतु प्रयोगशाला भेजा जाएगा।

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है दूषित पनीर और क्रीम का सेवन

आईएमए के पूर्व जिला अध्यक्ष डॉ. संजीव अग्रवाल ने बताया कि दूषित पनीर और क्रीम मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ऐसी दूषित खाद्य सामग्री का सेवन करने से मानव को गला, पेट, स्वास की बीमारियां हो सकती है।

Tags:    

Similar News