Bulandshahr News: दिल्ली में प्रदूषण के लिए यूपी को जिम्मेदार बताना गलत: मंत्री डा.अरुण सक्सेना

Bulandshahr News: मंत्री डा.अरुण सक्सेना ने कहा कि जब भी पंजाब में AQI का बढ़ता है तो दिल्ली में उसका असर देखा जाता है और फिर दिल्ली से उसका असर यूपी में आता है।

Report :  Sandeep Tayal
Update:2024-10-23 08:10 IST

Bulandshahr News: दिल्ली की आप सरकार ने 2025 तक यमुना और दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने का दावा किया जो अब बढ़ते प्रदूषण के कारण खोखला साबित हो रही है। दिल्ली में यमुना नदी और वायु प्रदूषण के लिए आप सरकार ने यूपी और हरियाणा सरकार को जिम्मेदार ठहराने का बयान जारी किया तो यूपी के वन जंतु उद्यान, जल वायु एवं पर्यावरण मंत्री डा.अरुण सक्सेना ने दिल्ली की आप सरकार के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया। बुलंदशहर में यूपी के जल वायु और पर्यावरण मंत्री डा.अरुण सक्सेना ने कहा कि हवा दिल्ली से यूपी को आती है, दिल्ली में जब भी प्रदूषण बढ़ता है तभी यूपी में प्रदूषण बढ़ता है। यह कहना दिल्ली सरकार का गलत है कि दिल्ली में प्रदूषण यूपी की वजह से बढ़ता है।

दिल्ली प्रदूषण को लेकर यूपी सजग

दरअसल यूपी सरकार के जल वायु पर्यावरण मंत्री ने बुलंदशहर में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि यूपी सरकार दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सजग रहती है, दिल्ली एनसीआर में यूपी से डीजल की बसें नहीं जाने दी जाती, केवल इलेक्ट्रिक और बैटरी चलित बसों को ही दिल्ली एनसीआर में यूपी से भेजा जाता है।

पंजाब का दिल्ली और फिर यूपी पर पड़ता है असर: मंत्री

यूपी के जलवायु और पर्यावरण मंत्री डा.अरुण सक्सेना ने कहा कि जब भी पंजाब में AQI का बढ़ता है तो दिल्ली में उसका असर देखा जाता है और फिर दिल्ली से उसका असर यूपी में आता है। हमारी कोशिश यही रहती है कि यूपी में प्रदूषण कम से कम आए, इसके लिए हम स्थानीय निकायों के माध्यम से यूपी में सफाई, वैक्स क्लीनिंग, पानी का छिड़काव करा रहे हैं। किसानों से कूदा और पराली न जलाने की भी लगातार अपील कर रहे हैं, इंडस्ट्रीज को ज्यादा से ज्यादा बिजली दे रहे हैं जिससे उन्हें जनरेटर ने चलाना पड़े, हवा शुद्ध रहेगी तो लोग भी स्वस्थ रहेंगे।

यूपी यमुना प्रदूषण को लेकर सतर्क

उन्होंने यमुना के प्रदूषण को लेकर कहा कि यमुना दिल्ली से यूपी में आती है। हम यमुना की सफाई का प्रबंध कर रहे हैं। यमुना की और सफाई करा रहे हैं क्योंकि यूपी के प्रयागराज में महाकुंभ आने वाला है, यूपी की वजह से यमुना प्रदूषण होती है ये कहना गलत है।

दिल्ली सरकार को यूपी के मंत्री ने दी ये सलाह

यूपी के जलवायु एवं परिवर्तन मंत्री डॉ अरुण सक्सेना ने दिल्ली सरकार को सलाह दी है कि वह दिल्ली में प्रदूषण लेवल कम करने के लिए कदम उठाएं। ट्रैफिक जाम पर नियंत्रण करें, वैक्स क्लीनिंग कराए , जगह जगह फव्वारे लगवाएं, छोटी-छोटी दूरी पर लोगों को वाहनों से जाने की बजाय पैदल चलने की आदत के लिए प्रेरित करें, लोग मेट्रो ट्रेन का भी प्रयोग करें।

पेड़ पौधों का करें संरक्षण

उन्होंने लोगों से पौधे लगाने और पेड़ पौधों का संरक्षण करने की भी अपील करते हुए कहा कि पर्यावरण नियंत्रण में पेड़ पौधों की अहम भूमिका है, इसीलिए एक पौधा अपनी मां के नाम हर व्यक्ति को लगाना चाहिए और उसकी देख भाल करनी चाहिए, जिससे भविष्य में पर्यावरण को शुद्ध रखा जा सके। डॉ अरुण सक्सेना का बुलंदशहर आगमन पर जिला अध्यक्ष विकास चौहान, युवा जिला अध्यक्ष दिवाकर सिंह, दीपक दुलहेरा, एडवोकेट प्रशांत गौड आदि ने स्वागत किया। 

Tags:    

Similar News