Mahoba News: यूपी नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल के पहले दिन बुंदेली लोक गायन का हुआ आयोजन

Mahoba News: यूपी नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल के पहले दिन 14 सदस्यीय टूर ऑपरेटर्स के समूह चंदेल कालीन विरासत देख अचंभित हुए, सूर्य मंदिर में बुंदेली लोक गायन आयोजित हुआ।

Report :  Imran Khan
Update: 2023-02-01 17:23 GMT

महोबा: यूपी नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल के पहले दिन बुंदेली लोक गायन का हुआ आयोजन

Mahoba News: महोबा में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए यूपी नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल की मेज़बानी महोबा कर रहा है । इसके पहले दिन सरकार के राज्य मंत्री डॉ. अरुण कुमार के आमंत्रण पर 14 सदस्यीय टूर ऑपरेटर्स महोबा पहुंचे है, जो महोबा के ऐतिहासिक चंदेल कालीन विरासत को देखकर अचंभित है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आने सैलानियों को कैसे महोबा लाया जाए इस पर काम कर रहा है। विजय सागर पक्षी विहार में आयोजित कार्यक्रम के बाद देर शाम महोबा के ऐतिहासिक सूर्य मंदिर में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें रंगारंग राई नृत्य के साथ बुंदेली विधा के लोक गायन आयोजित हुए हैं ।

बुंदेलखंड को पर्यटन हब बनाने के लिए सरकार कर रही काम

दरअसल आपको बता दें उत्तर प्रदेश के सबसे पिछड़े क्षेत्र बुंदेलखंड को पर्यटन हब बनाने के लिए सरकार काम कर रही है। इसी के तहत महोबा को यूपी नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल के की मेजबानी का मौका मिला है। 3 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल के पहले दिन आए सैलानियों राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फोटोग्राफर द्वारा यहां के नजारों को अपने कैमरे में कैद किया गया। सर्दी के मौसम में आने वाले विदेशी साइबेरियन पक्षियों को भी सैलानियों द्वारा देखा गया है। ईको टूरिज्म के क्षेत्र में महोबा को आगे लाने की कवायद हो रही है। प्रकृति आधारित इको टूरिज्म को बढ़ावा देना ही सरकार का मकसद है।

महोबा में ऐतिहासिक चंदेल कालीन धरोहरों को भी पर्यटन के लिहाज से सजाया संवारा गया है। जिलाधिकारी मनोज कुमार की पहल रंग ला रही है। शहर का कीरत सागर से लेकर सबसे प्राचीन सूर्य मंदिर को भी रंग बिरंगी लाइटों और म्यूजिक सिस्टम से सजाया गया है। इसे देखने के लिए सैलानी भी आ रहे हैं तो वही तीन दिवसीय फेस्टिवल के माध्यम से 14 सदस्य टूर ऑपरेटर और मीडिया समूह का एक ग्रुप महोबा पहुंचा है जो आज पूरा दिन महोबा के ऐतिहासिक स्थलों में घूमता रहा है। ये टूर ऑपरेटर्स ग्रुप देशी विदेशी पर्यटकों को महोबा लाने पर काम करेगा।


सूर्य मंदिर में आने वाले सैलानियों के लिए बुंदेली राई नृत्य का आयोजन

यहाँ के सौंदर्य, बुंदेली कलाओं, ऐतिहासिक स्थलों का प्रचार प्रसार कर विदेशी पर्यटकों को यहाँ तक पहुँचाने पर जोर देगा। सूर्य मंदिर में आने वाले सैलानियों के लिए बुंदेली राई नृत्य का कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिसे अपने मोबाइल कैमरों में कैद करता यह समूह दिखा जो यहाँ के एक एक खूबसूरत स्थानों और लम्हों को कैमरों में कैद करने के लिए लालियत रहे।दिल्ली से आये टूर ऑपरेटर ऋषि कपूर बताते हैं कि वह 14 सदस्य टीम के साथ आए हैं। दिन भर महोबा में यह ग्रुप घूमता रहा जहाँ खूबसूरत स्थलों,मंदिरों और तालाबों को देखकर आश्चर्य हुआ है।

टीम महोबा में घूमकर पर्यटन को बढ़ावा देगी

यहाँ बड़े ही मनमोहक स्थान है जिनका विकास भी हुआ है लेकिन अभी यह देशी और विदेशी पर्यटकों से अछूता है। फेस्टिवल के दूसरे दिन यहां पर उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री डॉ० अरुण कुमार आ रहे हैं जिनके महोबा के पर्यटन को लेकर एक बैठक की जाएगी। बुंदेलखंड के महोबा में आकर बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। उन्होंने बताया कि उनके ग्रुप में 14 सदस्य हैं इसमें कुछ पत्रकार और कुछ टूर ऑपरेटर से जो भारत में इंटरनेशनल टूरिस्ट को लेकर आते हैं। हम लोग सब मिलकर एक नया सर्किट चिन्हित कर रहे है क्योंकि कोविड 19 के बाद से जहां ज्यादा भीड़ वाले इलाके हैं उनसे दूर हट कर ऐसी जगह पर टूरिज्म को बढ़ावा देना है उसमे से एक बुंदेलखंड रीजन भी है। सरकार के मंत्री द्वारा उनकी टीम को आमंत्रित किया गया है जो महोबा में घूमकर पर्यटन को बढ़ावा देने में काम करेगा।


Tags:    

Similar News