Chandauli News: बलुआ स्थित पश्चिमी वाहिनी गंगा तट पर मौनी अमावस्या पर उमड़ेगा भक्तों का सैलाब, प्रशासन ने की तैयारी

Chandauli News: माघ मेला के सबसे बड़े स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर जिले में बलुआ स्थित पश्चिमी वाहिनी गंगा तट पर भीड़ बढ़ने पर इमरजेंसी प्लान लागू किया जाएगा। इसमें पुलिस का क्राउड कंट्रोल मैनेजमेंट, ट्रैफिक मैनेजमेंट,मूवमेंट व कम्यूनिकेशन प्लान सहित अन्य प्लान शामिल हैं।

Update: 2024-02-07 10:10 GMT

 बलुआ स्थित पश्चिमी वाहिनी गंगा तट पर मौनी अमावस्या पर भक्तों प्रशासन ने की तैयारी: Photo- Newstrack

Chandauli News: माघ मेला के सबसे बड़े स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर जिले में बलुआ स्थित पश्चिमी वाहिनी गंगा तट पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिलेगी। इस स्नान पर्व व मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे एवं पुलिस अधीक्षक डा.अनील कुमार ने बुधवार को सुरक्षा व्यवस्था व घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां पर गंगा सेवा समिति से व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली, साथ ही वहां मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

इस स्नान पर्व को लेकर बुधवार को जिला प्रशासन ने मेला क्षेत्र में व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अमावस्या स्नान पर्व को सकुशल एवं सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के दृष्टिगत सुरक्षा, यातायात व पार्किंग की फुलप्रूफ योजना बनाई गई है।इस योजना का नियमित रूप से मॉक ड्रिल करते रहने के निर्देश दिए गए हैं।

यातायात और पार्किंग व्यवस्था को लेकर निर्देश जारी

जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे व पुलिस अधीक्षक डा.अनील कुमार ने मेला क्षेत्र में जाम की स्थिति उत्पन्न न होने पाए, इसके लिए सुगम यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था से संबंधित कार्य योजना बनाकर उसका मॉक ड्रिल एवं निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिए।उन्होंने पार्किंग स्थलों पर बैरिकेडिंग लाइट,कैमरा, विद्युतआपूर्ति, पेयजल, इंट्री-एग्जिट साइन बोर्ड व अन्य आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए।


बनेगी स्पेशल पार्किंग

पड़ोसी जिले सहित अन्य मार्गों से आने वाले श्रद्धालुओं को कम से कम पैदल चलना पड़े, इसके लिए पार्किंग स्थलों की विशेष व्यवस्था बनाने को कहा। चिह्नित पार्किंग स्थलों के अतिरिक्त खाली प्लाटों को भी पार्किंग की अतिरिक्त व्यवस्था के लिए निर्देश दिए, जिससे आवश्यकता पड़ने पर वाहनों की पार्किंग कराई जा सके।

मौनी अमावस्या स्नान पर श्रद्धालुओं को न हो दिक्कत

जिलाधिकारी व एसपी ने कहा कि मौनी अमावस्या स्नान पर्व पर मेला क्षेत्र के शिविरों की गाड़ियों को खाली बसावट वाले स्थानों पर खड़ी कराया जाए, जिससे श्रद्धालुओं के लिए मार्ग अवरूद्ध न हो।पड़ोसी जिले व आस पास के क्षेत्रों से आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ के प्रबंधन के लिए सभी वैकल्पिक व्यवस्थाओं का पुलिस, मजिस्ट्रेट की संयुक्त टीम द्वारा स्थलीय निरीक्षण करने व ज्यादा से ज्यादा माकड्रिल कर तैयारी किए जाने के लिए कहा।


स्नान घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ का दबाव

मेला क्षेत्र व स्नान घाट पर भीड़ बढ़ने पर, अत्यधिक कोहरा होने की स्थिति में, वीआइपी मूवमेंट, भीड़ प्रबंधन के लिए होल्डिंग एरिया, डायवर्जन व अतिरिक्त रिजर्व फोर्स की व्यवस्था, अंतर्जनपदीय डायवर्जन की व्यवस्था, सुगम यातायात व्यवस्था के संचालन करने को कहा। प्रशासन ने भीड़ के प्रेशर प्वाइंटों पर पुलिस व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए।

Tags:    

Similar News