Chandauli News: दबाव के बाद बड़े कांवेंट स्कूल भी RTI पोर्टल पर, देनी होगी निः शुल्क शिक्षा

Chandauli News: शासन ने दबाव दिया तो बेसिक शिक्षा विभाग भी निःशुल्क शिक्षा देने से भाग रहे बड़े कांवेंट विद्यालय को भी आरटीई के पोर्टल पर दर्ज करने के लिए मजबूर हो गया।

Report :  Ashvini Mishra
Update: 2024-08-26 05:35 GMT

Chandauli News (Pic: Newstrack)

Chandauli News: चंदौली जनपद में अब प्राथमिक शिक्षा के अधिकार के तहत अलाभित गरीब बच्चों को निःशुल्क कॉन्वेंट विद्यालय में भी नामांकन करके शिक्षा देनी पड़ेगी। अभी तक जनपद के बड़े विद्यालय आरटीई के पोर्टल पर रजिस्टर्ड नहीं थे, लेकिन जब शासन ने दबाव दिया तो बेसिक शिक्षा विभाग भी निःशुल्क शिक्षा देने से भाग रहे बड़े कांवेंट विद्यालय को भी आरटीई के पोर्टल पर दर्ज करने के लिए मजबूर हो गया। भारी भरकम फीस वसूली करने वाले कांवेंट विद्यालयों को अपनी सीट का 25% गरीब बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने के लिए नामांकन करना होगा। 

निःशुल्क शिक्षा देने का है कानून 

आपको बता दें कि सरकार ने गरीब अलाभित बच्चों को कांवेंट विद्यालयों में निःशुल्क शिक्षा देने के लिए कानून बनाया है। जिसके तहत कांवेंट विद्यालयो को अपनी सीट का 25% नामांकन गरीब बच्चो को निःशुल्क शिक्षा देने के लिए करना होगा। आरटीई के तहत सभी नजदीकी कॉन्वेंट विद्यालयों को अब गरीब बच्चों को निः शुल्क शिक्षा देनी पड़ेगी। इन बच्चों का खर्च सरकार उठती है। कॉपी किताब के लिए अभिभावक के खाते में पैसा देती है, जबकि नामांकन के बाद निर्धारित शुल्क कांवेंट विद्यालय के मैनेजमेंट के खाते में भी फीस का पैसा जाता है।

आधे विद्यालय ही RTI रजिस्टर्ड

अभी तक जनपद में केवल आधे विद्यालय आरटीई के तहत रजिस्टर थे। भारी भरकम फीस लेने वाले विद्यालय रजिस्ट्रेशन कराने में भाग रहे थे, लेकिन शासन के दबाव के बाद अब जनपद के 529 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयो की मैपिंग का कार्य हो गया है। अब सभी विद्यालयों में अलाभित गरीब बच्चों का आरटीई के तहत नामांकन होगा और निःशुल्क शिक्षा दी जाएगी। इस वर्ष कुल 2085 बच्चों का निःशुल्क शिक्षा के लिए चयन हुआ है अभी तक 1132 गरीब बच्चों का 278 विद्यालय में नामांकन भी हो गया है।

कांवेंट स्कूलों में बच्चों का नामांकन

चयनित बचे बच्चों का भी नामांकन क्रमशः नजदीकी कांवेंट विद्यालयों में नामांकन किया जा रहा है। कोई भी गरीब छात्र का नजदीकी कॉन्वेंट विद्यालय में नामांकन करा सकता है। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया फरवरी मार्च से ही प्रारंभ हो जाती है और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। चयन के बाद उनका नामांकन नजदीकी कॉन्वेंट विद्यालय में किया जाएगा।  

Tags:    

Similar News