Chandauli News: इस सांसद ने स्वच्छता के लिए किया ऐसा बड़ा काम

Chandauli News: आपको बता दे कि चंदौली के सांसद डॉ महेंद्र नाथ पांडे को उनकी कार्यशैली से विकास पुरुष की संज्ञा दी जाती है। डॉक्टर महेंद्र पांडे जब 2014 से सांसद बने उसके बाद से ही संसदीय क्षेत्र में विकास की एक अनूठी पहल करते हुए स्वच्छता को लेकर बाजारों में सार्वजनिक शौचालयों की सुविधा दी।

Report :  Avnish Pal
Update:2024-03-15 11:27 IST

चंदौली सांसद डॉ महेंद्र नाथ पांडे 

Chandauli News: चंदौली के सांसद व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री डॉ. महेंद्र पांडे (MP and Union Cabinet Minister Dr. Mahendra Pandey) ने स्वच्छता को लेकर पूरे देश कई ऐसे बड़े कार्य किये है जिसको पैमाने पर आंका जाए तो शायद देश का चंदौली पहला संसदीय क्षेत्र कहा जाएगा जो अपनी साफ सफाई और सुंदरता के लिए जाना जाता है।

बदल रही हैं जीवन की धारा

आपको बता दे कि चंदौली के सांसद डॉ महेंद्र नाथ पांडे को उनकी कार्यशैली से विकास पुरुष की संज्ञा दी जाती है। डॉक्टर महेंद्र पांडे जब 2014 से सांसद बने उसके बाद से ही संसदीय क्षेत्र में विकास की एक अनूठी पहल करते हुए स्वच्छता को लेकर बाजारों में सार्वजनिक शौचालयों की सुविधा दी। उन्होंने कंपनियों के मुनाफे द्वारा सामाजिक कार्य किए जाने वाले सीएसआर फंड से स्वच्छता के लिए अपने संसदीय क्षेत्र में लगभग 19 करोड़ रुपए खर्च कर आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में  75 उच्चीकृत सामुदायिक शौचायलयों का निर्माण कार्य कराया। यह अपने आप में महत्वपूर्ण कार्य है।

चंदौली संसदीय क्षेत्र के सभी छोटे-बड़े बाजार, चौराहों को चिन्हित कर वहां सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। यही नहीं  2 साल तक सुलभ शौचालयों की कार्यदाई संस्था द्वारा उसकी देखरेख एवं क्रियान्वयन भी किया जा रहा है। उसके बाद वहां के नगर पंचायत या ग्राम पंचायत को सुपुर्द करने का कार्य होता है।

सीएसआर फंड का उपयोग कर किया कार्य 

अभी तक सीएसआर फंड (CSR fund) क्या है?  इसको कोई भी नहीं जानता था। इसके पहले भी कई सांसद मंत्री रहे लेकिन इस तरह के फंड का प्रयोग कर कोई सामाजिक कार्य नहीं हुआ।चंदौली संसदीय क्षेत्र में अभी तक कुल 25 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण हो चुका हैं और 50 सामुदायिक शौचालयों टाटा कंपनी की सौगात है। जिसका शिलान्यास भी हो गया है। अगर इस कार्य को अन्य संसदीय क्षेत्र में सीएसआर फंड के द्वारा किए गए कार्य के नजरिए से देखा जाए तो शायद ही देश का कोई ऐसा संसदीय क्षेत्र होगा, जहां कंपनियों के मुनाफे से स्वच्छता को लेकर इतना बड़ा कार्य किया गया होगा।

केंद्रीय मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडे खुले मंच से ताल ठोक कर जनता से भी आह्वान करते हैं कि अगर कहीं भी गुणवत्ता में कमी होती है तो उसके लिए तत्काल मुझे सूचित करें। गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उनके सभी कामों के किये और उनके उदार व्यक्तित्व को देखते हुए केंद्रीय मंत्री व चंदौली सांसद की जीत की हैट्रिक का अंदाज़ा लगया जा सकता हैं।

Tags:    

Similar News