Chandauli: भारी बारिश से लबालब भरे बांध, निचले क्षेत्रों की बढ़ी मुश्किल

Chandauli: बारिश का लगातार क्रम बने रहने से बांध से और पानी छोड़े जाने की संभावना बढ़ती जा रही है। मुसाखांड बांध में पानी रखने की क्षमता 63 घन फुट है।

Report :  Ashvini Mishra
Update:2024-09-17 12:45 IST

चंदौली में भारी बारिश से लबालब भरे बांध (न्यूजट्रैक)

Chandauli News: चंदौली जनपद में लगातार हो रही बारिश के कारण चकिया क्षेत्र के बांध लबा लब भर गए हैं, अब उनको बचाने के लिए फाटक खोल दिया गया है। पानी छोड़े जाने के कारण कर्मनाशा नदी के निचले क्षेत्रों में बाढ की स्थिति उत्पन्न होने लगी है। चकिया क्षेत्र के मुसाखांड जैसे विशाल बांध भरकर लबा लब हो गया है। बांध के सुरक्षा के लिए मंगलवार सुबह पांच बजे गेट को खोलकर पानी लतीफशाह बांध में छोड़ा गया है। इस समय मुसाखांड बांध से 2500 क्यूसेक पानी लतीफशाह बांध में आ रहा है जिससे लतीफशाह बीयर के ऊपर से लगभग एक फीट पानी गिरने लगा है।

बतातें चलें कि बारिश का लगातार क्रम बने रहने से बांध से और पानी छोड़े जाने की संभावना बढ़ती जा रही है। मुसाखांड बांध में पानी रखने की क्षमता 63 घन फुट है। मगर काफी पुराना और जर्जर हालत को देखते हुए वर्तमान समय में बांध में 55 घन फिट पानी ही रोका जा रहा है जिससे बांध को सुरक्षित रखा जा सके। रात से ही जिस तरह से बारिश का क्रम लगातार बना हुआ है उससे बांध में पानी के बढ़ने और उससे पानी लतीफशाह बांध में छोड़े जाने की संभावना बढ़ती जा रही है।

लतीफशाह बीयर के ऊपर से पानी गिरने से चंदौली जिला के निचले भाग में बाढ़ की स्थिति बनने की संभावना बढ़ती जा रही है, वही कर्मनाशा नदी का जलस्तर भी बढ़ने लगा है। कर्मनाशा नदी के बढ़ने से सवैया महलवार, और शहाबगंज विकास खंड के करईल क्षेत्र एक दर्जन से अधिक गांवों में तबाही मच सकती है, जिससे फसलों को भारी नुकसान होने की संभावना दिख रहा है। प्रशासन भी बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तरह चौकन्ना दिखाई दे रहा है। चकिया सिंचाई विभाग कार्यालय में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया गया है। और स्थिति पर बराबर नजर रखी जा रही है।

Tags:    

Similar News