Chandauli News: मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद एक्शन में दिखे डीएम एसपी, संपूर्ण समाधान दिवस को लेकर मातहतों को दी चेतावनी

Chandauli News: सकलडीहा तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उपस्थित अधिकारीगण को जिलाधिकारी ने कहा कि 'सरकार की मंशानुरूप कार्य करें नहीं तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Report :  Ashvini Mishra
Update: 2024-06-15 12:28 GMT

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद एक्शन में दिखे डीएम एसपी, संपूर्ण समाधान दिवस को लेकर मातहतों को दी चेतावनी: Photo- Newstrack

Chandauli News: उत्तर प्रदेश के चन्दौली के जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे व पुलिस अधीक्षक डॉ० अनिल कुमार ने सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर सकलडीहा तहसील सभागार में जनता की समस्याएं सुनीं और त्वरित निस्तारण करने हेतु सम्बंधित अधिकारीगण को चेतावनी भी दिया।

बता दें कि संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 325 मामले आए, जिसमें से 5 मामलों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। कुछ प्रकरणों में टीम गठित कर मौके पर त्वरित निस्तारण हेतु भेजा गया तथा शेष प्रार्थना पत्रों पर संबंधित विभाग के अधिकारीगण को गुणवत्तापूर्ण तरीके से निस्तारण हेतु निर्देश दिए गए।

प्राप्त शिकायतों का त्वरित निदान करें

सकलडीहा तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उपस्थित अधिकारीगण को जिलाधिकारी ने कहा कि 'सरकार की मंशानुरूप कार्य करें नहीं तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्राप्त शिकायतों का त्वरित निदान करें, हीला-हवाली बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। संयुक्त टीम अपनी जांच आख्या प्रोफार्म पर संयुक्त हस्ताक्षर से उपलब्ध कराए।'

सम्पूर्ण समाधान दिवस संपन्न होने के पश्चात जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने सभी जनपदस्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की गई। बैठक में जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक द्वारा निर्देश दिया गया कि भूमि संबंधित शिकायत प्राप्त होने पर पुलिस विभाग और राजस्व विभाग आपस में ताल-मेल बनाते हुए संयुक्त टीम के साथ मौके पर जाएं और गुणवत्तापूर्वक निस्तारित करते हुए संयुक्त रिपोर्ट भेजें तथा निस्तारण में लिए गए निर्णय का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करें।

निर्णय का अनुपालन न करने वाले या किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न करने वाले पर कटोर कार्यवाही की जाएगी। रिपोर्ट आख्या प्रस्तुत करने के लिए प्रोफार्मा पूर्व में उपलब्ध कराया गया है जिसपर संयुक्त रिपोर्ट तैयार की जानी है साथ ही टीम और विवादित भूमि की फोटो भी लेनी है।

जिलाधिकारी ने शख्त निर्देश दिया कि रिपोर्ट आख्या की किसी भी कीमत पर गलत नही भरनी है अगर ऐसा मामला संज्ञान में आता है तो दोषी को किसी भी दशा में माफ़ नही किया जायेगा उसके खिलाफ कठोर से कठोर कार्यवाही सुनिश्चित कि जायेगी।


शिकायतकर्ता को इधर उधर भटकना न पड़े

जिलाधिकारी ने बताया कि प्राप्त शिकायतों पर संबंधित अधिकारी थोड़ी मेहनत और लगन से काम करे तो बहुत सी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। टीम जहां भी जाएं मौके पर दोनों पक्षों को अवश्य बुलाएं एक पक्ष की उपस्थिति में कोई निर्णय न लें। जिन मामलों का निस्तारण मौके पर संभव नही हो तो प्रोफार्मे में रिपोर्ट बनाते समय उसी पे अंकित करे की इसका निस्तारण किससे संबंधित है ताकि शिकायतकर्ता को इधर उधर भटकना न पड़े।

रिपोर्ट की कापी दोनो पक्षों को और एक कापी अपने पास रखे। जिलाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन कार्य अब संपन्न हो चुका है। निर्वाचन के बाद आज पहला संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया है और आगे भी पूर्व की भाती निश्चित दिवस पर किया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने अपने कार्यालय में समय से उपस्थित हो कर जनसुनवाई करे तथा मौसम को देखते हुवे अपने कार्यालय में फरियादियों के लिए पर्याप्त पीने का पानी व छाया की व्यवस्था सुनिश्चित रखे।

इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, पीडी डीआरडीए, पुलिस क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार, सहायक जिला पूर्ति अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला दिव्यांगजन अधिकारी,समाज कल्याण अधिकारी,जिला प्रोबेशन अधिकारी,खण्ड विकास अधिकारी सहित पुलिस विभाग से अधिकारीगण उपस्थित रहे ।

Tags:    

Similar News